scriptदिल्ली सरकार का आदेश, जुमे की नमाज के लिए मुस्लिम शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी | Muslim teachers do not go to Juma prayers during school hours in Delhi | Patrika News

दिल्ली सरकार का आदेश, जुमे की नमाज के लिए मुस्लिम शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी

Published: Apr 27, 2018 08:49:26 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

मुस्लिम शिक्षक शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा करने के लिए अपनी कक्षाओं को छोड़कर नहीं जा सकते, क्योंकि इससे विद्यार्थियों के हितों को नुकसान पहुंचता है।

Friday prayers
नई दिल्ली। स्कूल की अवधि के दौरान अब राजधानी दिल्ली में मुस्लिम शिक्षकों को जुमे की नमाज अदा करने की इजाजत नहीं मिलेगी। दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग (डीएमसी) ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इससे पहले शिक्षकों ने आयोग से शुक्रवार को नमाज अदा करने के लिए जाने देने का आग्रह किया था।
नहीं मिलेगी किसी तरह की ढील
डीएमसी के अध्यक्ष जराफुल इस्लाम खान ने बताया कि दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने लिखित प्रतिक्रिया में कहा है कि शिक्षक शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा करने के लिए अपनी कक्षाओं को छोड़कर नहीं जा सकते, क्योंकि इससे विद्यार्थियों के हितों को नुकसान पहुंचता है। खान ने बताया कि शिक्षा विभाग ने कहा है कि नियमों में ढील नहीं दी जा सकती और दोपहर एक बजे से शुरू होने वाली कक्षा के लिए शिक्षकों को दोपहर 12:45 बजे तक स्कूल पहुंचना होगा।
यह भी पढ़ें

बेटी ने भी छोड़ा बलात्कारी आसाराम का साथ, कहा- 17 साल से उनसे अलग हूं


शिक्षकों ने जुमे की नमाज के लिए मांगी थी इजाजत
इससे पहले शिक्षकों ने आयोग से शुक्रवार को नमाज अदा करने के लिए जाने देने का आग्रह किया था, जिसके बाद इस संबंध में शिक्षा विभाग और तीनों नगर निगमों की प्रतिक्रिया मांगी गई थी। खान ने कहा कि नगर निगमों ने इस संबंध में अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।
निश्चित राशि देकर अदा कर सकते नमाज
जराफुल इस्लाम खान ने कहा कि शिक्षकों ने मुझसे कहा कि 1954 में केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार, कर्मचारी अपने वेतन से एक निश्चित राशि देने के बाद नमाज अदा करने जा सकते हैं। हमने गृह विभाग को इस संबंध में लिखा है कि क्या इस नियम को अभी भी लागू किया जा सकता है। खान के अनुसार, गृह मंत्रालय से इस संबंध में अभी जवाब नहीं आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो