मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम कांड: SC ने 8 लड़कियों को उनके माता-पिता को सौंपने का दिया आदेश

मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम कांड: SC ने 8 लड़कियों को उनके माता-पिता को सौंपने का दिया आदेश

  • सुप्रीम कोर्ट का पीड़ित लड़कियों के हित में बड़ा आदेश
  • 8 लड़कियों को उनके माता-पिता को सौंपने का आदेश
  • प्रदेश सरकार मुआवजा योजना के तहत वित्तीय सहायता पर भी करे विचार

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ( Supreme ) ने गुरुवार को मुजफ्फरपुर शेल्टर होम के संचालकों को नया आदेश जारी किया है। शीर्ष अदालत ने शेल्टर होम कांड की 44 पीड़ित लड़कियों में से 8 को उनके माता-पिता को सौंपने का आदेश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को निर्देश दिया कि मुआवजा योजना से पीड़ित लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जरूरी कदम उठाए।

कुल 44 लड़कियों में से 28 के बारे में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज ने अपनी विस्तृत रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी थी। टिस की रिपोर्ट के मुताबिक बाकी 20 लड़कियों में से कुछ ट्रॉमा, यानी सदमे में हैं या उनके घरवाले उन्हें अपनाने में असमर्थ या उदासीन हैं।

बता दें कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण और उत्पीड़न का मामला उजागर होने के बाद बिहार सहित पूरे देश भर में हड़कंप मच गया था। इसके बाद शेल्‍टर होम्‍स में बिहार से कई राज्‍यों में अनियमितताओं से जुड़ा मामला सामने आया था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned