scriptनागालैंड में 30 हजार बच्चों पर केवल एक बाल चिकित्सक  | Nagaland has 1 pediatrician for 30,000 children: Dr Kithan | Patrika News

नागालैंड में 30 हजार बच्चों पर केवल एक बाल चिकित्सक 

Published: May 10, 2015 06:48:00 pm

नागालैंड में 30 हजार बच्चों के लिए केवल एक बाल चिकित्सक उपलब्ध है

child physician

child physician

कोहिमा। नागालैंड में 30 हजार बच्चों के लिए केवल एक बाल चिकित्सक उपलब्ध है और इस लिहाजा से राज्य के कुल 6 लाख बच्चों के लिए उपलब्ध बाल चिकित्सकों की संख्या केवल 25 है।

राज्य के स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. एम किथन ने दीमापुर में भारतीय बाल चिकित्सक अकादमी के पांचवे वार्षिक सम्मेलन के अवसर पर आज यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में बच्चों और बाल चिकित्सकों का अनुपात बेहत चिंताजनक है। हर 30 हजार बच्चे के लिए बस एक डाक्टर उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि ऎसी स्थिति में डाक्टरों को बेहद जिम्मेदारी और प्रतिबद्धता के साथ अपना काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे अपनी स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं के बारे में सही तरीके से कुछ भी बताने में सक्षम नहीं होते ऎसे में डाक्टरों का उनके इलाज के दौरान बहुत ही धीरज और संयंम के साथ काम करना चाहिए।

अकादमी की राज्य इकाई के अध्यक्ष डा ताकुहो एल चिश्ती ने कहा कि अकादमी ने अपने कामकाज को बेहतर बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर दिया है और इसके साथ ही कार्यालय के काम काज में बेहतर सहयोग को बढ़ावा देने तथा खर्चों को कम करने के उपाय भी किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो