scriptपिछले साल नोटबंदी के दौरान फूट-फूटकर रो पड़े थे नंद लाल, जानिए अब क्या कहते हैं नोटबंदी के बारे में | Nand Lal who was crying during the banquet last year know now | Patrika News

पिछले साल नोटबंदी के दौरान फूट-फूटकर रो पड़े थे नंद लाल, जानिए अब क्या कहते हैं नोटबंदी के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2017 05:59:01 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

जानिए पिछले साल नोटबंदी के दौरान फूट-फूटकर रो पड़े नंद लाल क्या कहते हैं एक साल बाद…

nandlal
नई दिल्ली। पिछले साल की 8 नवंबर तारीख याद है। जब प्रधानमंत्री ने अचानक घोषणा की थी कि मध्य रात्रि से 500 और 1000 को नोट चलने बंद हो जाएंगे। जिसके बाद बैंकों और एटीएम्स के आगे लंबी लाइनें लगी थीं। कई लोगों को बहुत कष्ट हुआ था। खासकर बुजुर्गों को। इन्हीं में एक थे नंद लाल। गुरुग्राम के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में चार घंटे खड़े रहने के बाद भी जब 80 वर्ष के इस रिटायर्ड आर्मी मेन को पैसे नहीं मिले तो वह फूट-फूट कर रोने लगे थे। जिसके बाद नंद लाल की तस्वीरें और वीडियोज वायरल हो गए थे।
nandlal
अब नोटबंदी को एक साल हो गया है ऐसे में एक इंटरव्यू में नंदलाल ने बताया कि नोटबंदी के एक साल बाद वह क्या सोचते हैं। नंद लाल पुराने गुरुग्राम के भीम नगर इलाके में रहते हैं। उनके कमरे में एक ट्रंक, एक छोटा सा बिस्तर, प्लास्टिक की एक कुर्सी, एक बाल्टी, एक ऐस्ट्रे, पानी की कुछ बोतलें और भगवान शिव और गणेश की एक-एक तस्वीर है। विभाजन के बाद वह पाकिस्तान के डेरा गाजी खान से भारत आए थे। उन्हें 1991 में आर्मी से रिटायरमेंट मिली थी। उनकी एक गोद ली हुई बेटी है जिसकी शादी हो चुकी है।
nandlal
जब उनसे पूछा गया कि उन्हें पिछले साल नोटबंदी के बाद कैश लेने में उनको किस मुश्किल से गुजरना पड़ा था? तो इस सवाल पर नंद लाल बताते हैं कि वह बैंक में घंटों खड़े रहे, फिर भी उन्हें जरूरत की रकम नहीं मिली। उन्होंने बताया कि उन्हें किराया और मेड को मासिक वेतन देने के लिए पैसे की जरूरत थी।

अपने रोने पर वह कहते हैं कि जब वह बैंक के बाहर कतार में खड़े थे तो किसी ने उन्हें धक्का दे दिया। इस क्रम में एक महिला ने उनके पैर कुचल दिए। उन्होंने बताया इसके अलावा उन्हें कोई दिक्कत नहीं थी। लाल ने कहा, ‘शुरू-शुरू में उन्हें पैसे निकालने में मुश्किल हुई, लेकिन बाद में सब सही हो गया।’ अब उनका कहना है, ‘अब मैं अपनी मेड को बैंक भेज देता हूं और वह मेरी ओर से पैसे निकालकर मुझे थमा देती है।’
आगे लाल बताते हैं कि अब वह नोटबंदी से खुश हैं। लेकिन, सवाल यही है कि क्या नोटबंदी सही फैसला था? इस पर लाल का कहना है कि वह सरकार के हर फैसले का समर्थन करेंगे क्योंकि वह एक सर्विसमैन हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने 20 सालों तक देश की आर्मी के लिए काम किया और वह सरकार के हर फैसले का पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार जो भी करती है, वह देश की भलाई के लिए होता है।’ उन्होंने कहा मैं एक सैनिक हूं और मैं सरकार के हर फैसले के साथ हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो