script

वंदेमातरम् नहीं गाने पर किसी को देशद्रोही कहना गलत : नकवी

Published: Jul 30, 2017 09:12:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

नकवी ने कहा कि वंदेमातरम् गाना ‘अपनी-अपनी पसंद की बात है। जो लोग गाना चाहते हैं वे गा सकते हैं और जो गाना नहीं चाहते वे ना गाएं। इसे नहीं गाना किसी को देशद्रोही नहीं बनाता।

Mukhtaar abbas naqvi

Mukhtaar abbas naqvi

मुंबई: केंद्रीय राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि वंदेमातरम् नहीं गाने के आधार पर किसी नागरिक को देशद्रोही नहीं करार दिया जा सकता। उन्होंने कहा कि वंदेमातरम् गाना ‘अपनी-अपनी पसंद की बात है। जो लोग गाना चाहते हैं वे गा सकते हैं और जो गाना नहीं चाहते वे ना गाएं। इसे नहीं गाना किसी को देशद्रोही नहीं बनाता।

‘देशहित में नहीं’
उन्होंने कहा कि अगर कोई जानबूझकर बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय के लिखित राष्ट्र गीत का विरोध करता है तो यह गलत है और देश के हित में नहीं है।

यह है वंदेमातरम् विवाद?
दरअसल, मद्रास हाईकोर्ट ने कहा था कि स्कूलों-कॉलेजों में हफ्ते में एक दिन और सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में महीने में एक दिन ‘वंदेमातरम् गाना ही होगा। इसके बाद महाराष्ट्र में भाजपा विधायक राज पुरोहित ने भी इसकी मांग उठाई थी। 
जबकि एआईएमआईएम और समाजवादी पार्टी के विधायकों ने इसका विरोध किया। वहीं सपा के विधायक अबु आसिम आजमी ने कहा था कि ‘चाहे गोली मार दो, लेकिन वंदेमातरम नहीं गाऊंगा। इससे पहले कई बार वंदेमातरम नहीं गाने को लेकर विवाद उठा है।

ट्रेंडिंग वीडियो