scriptनासा की सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, आग से घिरा हुआ है हिंदुस्तान | Nasa satellite image reveals India is surrounded by fire | Patrika News
विविध भारत

नासा की सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, आग से घिरा हुआ है हिंदुस्तान

यूपी, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत दक्षिण के कई राज्यों की तस्वीरों में दिखाई दिया यह दृश्य। जंगलों में अवशेष जलाने को बताया कारण।

नई दिल्लीApr 30, 2018 / 02:00 pm

Mohit Saxena

india

india

नई दिल्ली। अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा की बीते 10 दिनों की सैटेलाइट तस्वीरों में भारत के बड़े हिस्से में आग को दर्शाया गया है। एजेंसी ने यह स्थिति उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत दक्षिण के कई राज्यों में दिखाई है। एजेंसी के मुताबिक भीषण गर्मी के कारण वातावरण में ब्लैक कार्बन की अधिकता बनी हुई है। इसके अलावा जंगलों में लगी आग के कारण भी इस तरह की तस्वीरें सामने आ रही हैं। एजेंसी ने आशंका जताई है कि जंगलों में अवशेष जलाने से भी इस तरह की आकृति सामने आ सकती है।
मजाक-मजाक में शख्स के कैमरे में कैद हो गए 3 यूएफओ, पहले कभी नहीं दिखा ऐसा नजारा

खेतों में रह जाते हैं अवशेष

कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक इन दिनों खेतों में फसलों को जलाने का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। जब से किसान मशीनों से कटाई करने लगे हैं तब से अवशेष खेतों में रह जाते हैं। इन्हें खेतों से हटाने की बजाय किसान इसे जला देते हैं। यह प्रचलन हरियाणा और पंजाब में काफी अधिक है। इससे वातावरण में काफी प्रदूषण फैल रहा है।
मानवों ने सूर्य की तरफ बढ़ाया पहला कदम, सुलझेंगे कई रहस्‍य

मशीन से फसल काटने का प्रचलन बढ़ा

नासा द्वारा सैटलाइट से ली गई तस्वीरों में जिन राज्यों में आग लगने के निशान नजर आते हैं, वे गेहूं और धान की खेती के लिए जाने जाते हैं। फसल की कटाई के दो तरीके प्रचलित हैं, एक किसान द्वारा खुद फसल काटना और दूसरा मशीनों का इस्तेमाल। लेबर की कमी के चलते मशीनों से फसल काटने का प्रचलन तेजी से बढ़ा है।
मध्य प्रदेश में देखे गए सबसे ज्यादा निशान

एजेंसी के मुताबिक तस्वीरों में आग के ऐसे निशान सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में देखे गए हैं। यह राज्य गेहूं और धान की खेती में अग्रणी है। मध्य प्रदेश के ही सीहोर जिले में इस साल 10 किसानों को गेहूं की फसल के अवशेष जलाने पर हिरासत में ले लिया गया था क्योंकि उनकी लगाई आग पड़ोस के खेतों तक भी पहुंच गई थी।

Home / Miscellenous India / नासा की सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, आग से घिरा हुआ है हिंदुस्तान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो