scriptNational Education Policy : प्रधानमंत्री ने बताया, एक हफ्ते में आए 15 लाख से ज्यादा सुझाव | National Education Policy: PM said, 1.5 million suggestions in a week | Patrika News

National Education Policy : प्रधानमंत्री ने बताया, एक हफ्ते में आए 15 लाख से ज्यादा सुझाव

locationनई दिल्लीPublished: Sep 11, 2020 02:57:51 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के बारे में ‘माय जीओवी’ पर मांगे थे सुझाव
पीएम ने कहा, सुझाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति को और ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद करेंगे

National Education Policy: PM said, 1.5 million suggestions in a week

National Education Policy: PM said, 1.5 million suggestions in a week

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 ( National Education Policy ) के तहत ’21वीं सदी में स्कूली शिक्षा’ विषय पर एक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए देश भर से कुल 15 लाख से ज्यादा सुझाव आए हैं। उन्होंने कहा, कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के बारे में देश भर के टीचर्स से ‘माय जीओवी’ पर उनके सुझाव मांगे थे। एक सप्ताह के भीतर ही 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं। ये सुझाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति को और ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ेंः- Zomato अगले साल तक ला सकता है अपना आईपीओ, सीईओ ने कमचारियों को किया ईमेल

तीन दशकों में आया बदलाव
प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि पिछले तीन दशकों में दुनिया का हर क्षेत्र बदल गया। हर व्यवस्था बदल गई। इन तीन दशकों में हमारे जीवन का शायद ही कोई पक्ष हो जो पहले जैसा हो। लेकिन वो मार्ग, जिस पर चलते हुए समाज भविष्य की तरफ बढ़ता है, हमारी शिक्षा व्यवस्था, वो अब भी पुराने ढर्रे पर ही चल रही थी।

यह भी पढ़ेंः- आंध्रप्रदेश से आने वाली Kisan Rail दिल्ली में कम करेगी टमाटर की कीमत!

मैथमेटिकल थिंकिंग सिर्फ प्रॉब्लम सॉल्व नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के अभियान में प्रिंसिपल्स और शिक्षकों के पूरे उत्साह से हिस्सा लेने पर खुशी जताई। प्रधानमंत्री ने बच्चों में गणितीय और वैज्ञानिक सोच विकसित करने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा, बच्चों में मैथमेटिकल थिंकिंग और साइंटिफिक टेंपरामेंट विकसित हो, ये बहुत आवश्यक है। और मैथमेटिकल थिंकिंग का मतलब केवल यही नहीं है कि बच्चे मैथमेटिक्स (गणित) के प्रॉब्लम ही सॉल्व करें, बल्कि ये सोचने का एक तरीका है।

यह भी पढ़ेंः- खत्म होने वाला है JEE Main Results का इंतजार, घर बैठे ऐसे करें चेक

चार-पांच वर्षों की कड़ी मेहनत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी नए भारत की, नई उम्मीदों की, नई आवश्यकताओं की पूर्ति का माध्यम है। इसके पीछे चार-पांच वर्षों की कड़ी मेहनत है, हर क्षेत्र, हर विधा, हर भाषा के लोगों ने इस पर दिन रात काम किया है। लेकिन ये काम अभी पूरा नहीं हुआ है। अब तो काम की असली शुरूआत हुई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अब हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को उतने ही प्रभावी तरीके से लागू करना है। और ये काम हम सब मिलकर करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो