होम डिलीवरी के साथ अब रेस्टोरेंट में बैठकर खाना-खाना होगा मुमकिन, एसोसिएशन ने तैयार की गाइडलाइन

  • Guidelines For Restaurants : नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से बनाए गए नए नियम
  • फूड मेन्यू से लेकर पेमेंट तक सब कुछ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर करना होगा

By: Soma Roy

Published: 02 Jul 2020, 05:26 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनवायरस के चलते काफी समय से लॉकडाउन था। मगर अनलॉक के दौरान काफी ढील दी गई। इसमें रेस्टोरेंट से खाना मंगाने की भी छूट मिली। हालांकि होटल में बैठकर खाना खाने को लेकर अभी भी कई जगह सख्ती थी। तभी होम डिलीवरी का विकल्प दिया जा रहा था। मगर अब जल्द ही आप रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खा सकेंगे। इसके लिए नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (National Restaurant Association Of India) ने 60 प्वाइंट्स की गाइलाइन तैयार की है। जिसका पालन करके होटल मालिक नई व्यवस्थाएं कर सकते हैं। तो क्या है वो गाइडलाइन आइए जानते हैं।

1.कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अब रेस्टोरेंट मालिकों को होटल के दरवाजे खुले रखने होंगे ताकि एंट्री प्वाइंट पर भीड़ जमा न हो सके। साथ ही कोशिश की जाएगी की वहां एंट्री और एक्जिट प्वाइंट अलग—अलग हो।

2.अगर रेस्टोरेंट जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है तो एक लिफ़्ट में महज दो लोगों को ही जाने की अनुमति होगी। रेस्त्रां में फ्लोर मार्किंग होगी ताकि कॉमन एरिया में गेस्ट के बीच 2 मीटर की दूरी बनाई जा सके।

3.संक्रमण के खतरे को देखते हुए सिटिंग अरेंजमेंट्स में भी बदलाव किए जाएंगे। नई गाइडलाइन के तहत दो टेबल के बीच 6 फीट का फासला रखना होगा। साथ ही
सोफा वाली सीट पर गेस्ट साथ-साथ नहीं बैठेंगे। टेबल हर इस्तेमाल के बाद सैनिटाइज की जानी जरूरी होगी।

4.ग्राहकों को भी कुछ रूल्स फॉलो करने पड़ेगे। अपनी टेबल को छोड़कर गेस्ट को एंट्री से लेकर एग्जिट तक मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा बिल का भुगतान डिजिटल होगा। इसके लिए कार्ड मशीन को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अलावा फूड मेन्यू भी आनलाइन ही देखना होगा।

5.रेस्त्रां टेबल पर नैपकिन या सॉल्ट नहीं होगा। रेस्त्रां में AC का तापमान 24-30 डिग्री पर रखना होगा। इसके अलावा सभी होटल मालिकों को रेस्टोरेंट में कोविड मुक्त राजदूत की तैनाती करनी होगी।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned