scriptबच्चों के साथ हैवानियत पर क्या लगाम लगा सकेगी नेशनल सेक्स आॅफेंडर रजिस्ट्री | National Sex Offender Registry can help in controlling crime | Patrika News

बच्चों के साथ हैवानियत पर क्या लगाम लगा सकेगी नेशनल सेक्स आॅफेंडर रजिस्ट्री

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2018 03:33:56 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

बच्चों के साथ यौंन हिंसा में शामिल लोगों के नाम इस रजिस्ट्री में होंगे, गृह मंत्रालय के नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो को दिया है जिम्मा।

crime

यौन अपराध पर क्या लगाम लगा सकेगी नेशनल सेक्स आॅफेंडर रजिस्ट्री

नई दिल्ली। देश में दुष्कर्म के बढ़ते ग्राफ देखते हुए सरकार कड़े कदम उठाने का प्रयास कर रही है। इसके तहत नेशनल सेक्स ऑफेंडर रजिस्ट्री तैयार करने की कोशिश हो रही है। इसमें यौन अपराध में शामिल लोगों के बायोमेट्रिक रिकॉर्ड होंगे। बच्चों के साथ यौंन हिंसा में शामिल लोगों के नाम भी उस रजिस्ट्री में होंगे। इसके अलावा ऐसे अपराधियों के स्कूल,कॉलेज,नौकरी,घर का पता, डीएनए,दूसरे नाम संबंधी जानकारियां भी इस रजिस्ट्री का हिस्सा होंगी। रजिस्ट्री तैयार करने के लिए एक टेंडर भी निकाला गया है।
पहले युवती से क‍िया दुष्‍कर्म और फ‍िर अश्लील वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर क‍िया वायरल, उदयपुुुर में सनसनीखेज मामला हुआ उजागर

भारत नौवां ऐसा देश होगा

नेशनल सेक्स ऑफेंडर रजिस्ट्री तैयार वालों में भारत विश्व का नौवां देश होगा। इसके पहले अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा,आयरलैंड,न्यूज़ीलैंड,दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन,त्रिनिदाद टोबैगो जैसे देशों के पास इस तरह की सेक्स ऑफेंडर रजिस्ट्री है। भारत ने इस रजिस्ट्री को बनाने का जिम्मा गृह मंत्रालय के नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो को दिया है।
90 हजार लोगों ने हामी भरी

तीन साल पहले इस तरह की मुहिम एक याचिका के तहत शुरू हुई। इसके समर्थन में 90 हजार लोगों ने हामी भरी है। याचिका डालने वाली मडोना रूज़ेरियो जेनसन का कहना है वह निर्भया मामले को सुनकर बहुत दुखी थीं। एक आम नागरिक के नाते वह इस तरह के अपराध पर शिकंजा कसने के लिए कुछ करना चाहती थीं। नेशनल सेक्स ऑफेंडर रजिस्ट्री की मदद से उन अपराधियों को चिन्हित किया जा सकेगा जो कई बार इन अपराधों में लिप्त रह चुके हैं। इससे पुलिस को अपराध की तहकीकात में मदद मिल सकेगी। इसके साथ कई बार यौन अपराध करने वालों से समाज सर्तक हो सकेगा। मगर भारत में अभी तक यह तय नहीं हो सका है यह लिस्ट आम लोगों के सामने आएगी की नहीं। अमेरिका और कई देशों में इस लिस्ट के खुलासे के कारण यौन अपराध में शामिल लोगों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो