script#IFR में 75 वॉरशिप्स के साथ भारत ने दिखाया अपना दमखम | Navy is guarding IFR against terror attack | Patrika News

#IFR में 75 वॉरशिप्स के साथ भारत ने दिखाया अपना दमखम

Published: Feb 06, 2016 03:30:00 pm

52 देशों का यह नेवी इवेंट आंध्र से सटी बंगाल की खाड़ी में चल रहा है, 15 साल बाद भारत में हो रहा है यह रिव्यू

IFR

IFR

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में चल रहे इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू यानि IFR 2016 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम मोदी पहुंच चुके हैं। इस विशेष मौके पर उनके साथ डिफेंस मिनिस्टर मनोहर पर्रिकर भी हैं। इस फ्लीट रिव्यू में 24 विदेशी नेवी चीफ्स के शामिल होने के चलते इस पर आतंकी हमले का खतरा बना हुआ है। हमले को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नेवी के एक अफसर के मुताबिक, ऐसे इवेंट को एक्सप्लोसिव्स से लदी छोटी बोट से आतंकी निशाना बना सकते हैं।

विशाखापट्टनम वेस्टर्न कमांड के कमांडर-इन चीफ एडमिरल सुनील लांबा के मुताबिक, “इस तरह के इवेंट में जहां वॉरशिप रखे जाते हैं, वहां हमले का खतरा होता है। कुछ लोगों का ग्रुप एक्सप्लोसिव से भरे बोट से भी शिप पर हमला कर उसे तबाह कर सकता है।” मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, “खतरे के मद्देनजर नेवी ने सबमरीन्स की मदद से तगड़ा डिफेंस स्ट्रक्चर तैयार किया है। नेवी के हेलिकॉप्टरों के अलावा बोट्स और हेवी आर्म्स के साथ सोल्जर्स समुद्र में लगातार गश्ती पर हैं।”

52 देशों नौसेनाएं ले रही हैं हिस्सा
यहां आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा में 52 देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही है। अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा में इस बार भारतीय नौसेना के हेलिकाप्टरों, उन्नत जेट ट्रेनर, हॉक्स, सर्विलांस विमान पी81 समेत पनडुब्बियां का प्रदर्शन किया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा सोलह साल के बाद आयोजित हो रहा है। इससे पहले मुम्बई में 2001 में फ्लीट रिव्यू का आयोजन हुआ था, जिसमें 29 देशों ने हिस्सा लिया था।

आईएनएस विराट का अंतिम सफर
रिटायर होने जा रहे इंडियन नेवी के आईएनएस विराट का यह आखिरी सफर होगा। रिव्यू के दौरान सभी देशों की नेवी के अफसर बीच समुद्र में मैराथन मीटिंग करेंगे। आजादी के बाद से अब तक भारतीय नौसेना अपने सुप्रीम कमांडर के लिए 10 बार फ्लीट रिव्यू कर चुकी है। 1953 में पहली बार भारत ने फ्लीट रिव्यू किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो