अब रेडियो पर होगी पढ़ाई, एनसीईआरटी तैयार कर रहा ऑडियो बुक्स

  • Radio Classes on Lockdown : दूर-दराज के क्षेत्रों में इंटरनेट न होने के चलते बच्चों को पढ़ाने के लिए रेडियो का सहारा लिया जा रहा है
  • शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस दिशा में तेजी से काम करने के निर्देश दिए गए हैं

By: Soma Roy

Published: 18 Apr 2020, 03:46 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि 3 मई तक बढ़ाए जाने से बच्चों की पढ़ाई सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है। प्राइवेट स्कूल तो ऑनलाइन क्लासेस (Online classes) के जरिए कोर्स को पूरा करा रहे हैं, लेकिन जो लोग दूर-दराज के इलाकों में रहते हैं। उनके पास इंटरनेट की सुविधा भी नहीं है। ऐसे बच्चों की पढ़ाई अब रेडियो (Radio Classes) के जरिए होगी। अभी तक पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) मन की बात के लिए इसका इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब पढ़ाई के लिए भी इसका इस्तेमाल होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय अब बच्चों को पढ़ाने के लिए रेडियो क्लास शुरू करेगा। एनसीईआरटी (NCERT) को इसके लिए उपयोगी और गुणवत्तापूर्ण ऑडियो सामग्री को तैयार करने को कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऑनलाइन शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों से इसे लेकर तेजी से काम करने के निर्देश दिए है।

इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय ने बच्चों की पढ़ाई सामान्य मोबाइल के जरिए कराने की भी एक योजना बनाई है। इसके तहत एक साथ कई बच्चों को कांफ्रेंस कॉल के जरिए जोड़ा जाएगा। इसके बाद अभिभावक उन्हें हर रोज एक टॉपिक पर पढ़ाएंगे। इस नीति को अमल में लाने के लिए शिक्षकों से बच्चों के अभिभावकों के मोबाइल नंबर जुटाए जा रहे हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned