script

रेल नेटवर्क से ‘गंतव्य स्थल’ बन जाएगा पूर्वोत्तर भारत : प्रभु

Published: Nov 12, 2016 11:56:00 pm

रेल मंत्री ने कहा, रेलवे विकास का इंजन ही नहीं, बल्कि सामाजिक बदलाव का उत्प्रेरक भी बनेगा

suresh prabhu

suresh prabhu

आइजोल। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को मिजोरम में कहा कि रेल नेटवर्क पूर्वोत्तर भारत को पारगमन बिंदु की जगह एक गंतव्य स्थल बना देगा। प्रभु ने मिजोरम की राजधानी आइजोल के 20 किलोमीटर उत्तर सैरंग में रेलवे स्टेशन भवन का शिलान्यास करते हुए कहा कि रेलवे संसाधनों से परिपूर्ण पूर्वोत्तर भारत को पारगमन बिंदु के बजाय एक मंजिल बनाएगा।

आर्थिक विकास में रेलवे की भूमिका का उल्लेख करते हुए रेल मंत्री ने कहा, रेलवे विकास का इंजन ही नहीं, बल्कि सामाजिक बदलाव का उत्प्रेरक भी बनेगा। रेल नेटवर्क क्षेत्र के लोगों को और करीब लाएगा और संसाधनों के इस्तेमाल और सामान आपूर्ति में आने वाली विभिन्न समस्याओं से निपटने में मददगार साबित होगा।

उन्होंने मिजोरम में पाए गए प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों का उदाहरण देते हुए बांस जैसे प्रमुख प्राकृतिक संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल का आह्वान किया। रेल मंत्री ने घोषणा की कि एक संभावना वाले उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्र की रेल प्रणाली में बांस के उत्पादों के और अधिक इस्तेमाल करने की योजना बनाएगा।

उन्होंने कहा कि देश में भारतीय रेल के भविष्य में बनने वाले सभी रेलवे स्टेशनों के निर्माण के लिए डिजाइन स्थानीय प्रकृति को ध्यान में रखकर ही तैयार किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में मौजूद रेल राज्यमंत्री राजेन गोहैन ने कहा कि बैराबी से सैरांग तक ब्रांड गेज से जोडऩा पूर्वोत्तर की सभी राज्यों की राजधानियों को वर्ष 2020 तक जोडऩे की भारतीय रेल की योजना का हिस्सा है। इस अवसर पर मौजूद मिजोरम के मुख्यमंत्री ललथनहावला ने कहा कि ब्राडगेज रेलवे लाइन का रैंरांग तक 50.38 किलोमीटर का विस्तार मिजोरम के विकास के लिए मील का एक पत्थर होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो