scriptघर और पड़ोस को सुरक्षित बनाने की जरूरत : स्मृति ईरानी | Need to make home and neighborhood safe: Smriti Irani | Patrika News

घर और पड़ोस को सुरक्षित बनाने की जरूरत : स्मृति ईरानी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2019 09:45:17 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

आज एशिया सुरक्षा शिखर सम्मेलन का हुआ आयोजन
महिला और बाल विकास मंत्रालय और फेसबुक ने किया आयोजन
सम्मेलन स्मृति ईरानी ने रखे अपने विचार

irani.jpeg

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने मंगलवार को कहा कि महिलाओं और बच्चों को हिंसा और दुर्व्यवहार से बचाने के लिए उनके घरों और पड़ोस में सुरक्षा सुनिश्चित करना तात्कालिक आवश्यकता है। ईरानी यहां महिला और बाल विकास मंत्रालय और फेसबुक की ओर से आयोजित दूसरे दक्षिण एशिया सुरक्षा शिखर सम्मेलन में अपने विचार रखे।

महाराष्ट्र को लेकर कुमारस्वामी का बड़ा बयान, कहा-कांग्रेस शिवसेना के बदले BJP का समर्थन करें

मंत्री ने एनसीआरबी के 2017 के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि महिलाओं के विरुद्ध दर्ज अपराध के तीन लाख मामलों में अपराधी पति और संबंधी थे। इसलिए महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा का विषय घर के नजदीक होता है। उन्होंने बताया कि एनसीआरबी आंकड़ों के अनुसार 42 प्रतिशत पुरुष घरेलू हिंसा को उचित बताते हैं और 62 प्रतिशत महिलाएं घरेलू हिंसा का समर्थन करती हैं।

मंत्री ने बताया कि स्थानीय क्षेत्र में महिलाओं की आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप सेंटर जैसे अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि देश में प्रत्येक महीने 10 वन-स्टॉप सेंटर खुल रहे हैं और इस वर्ष के अंत तक प्रत्येक जिले में एक वन-स्टॉप सेंटर होगा।

 

https://twitter.com/smritiirani/status/1196803227112673281?ref_src=twsrc%5Etfw

उन्होंने बताया कि उनका मंत्रालय भारत में सभी यौन अपराधियों की डिजिटल सूची बना रहा है, ताकि नियोक्ताओं को जब कभी जरूरत हो, कर्मचारियों की पृष्ठभूमि जांच सकें।

दक्षिण एशिया सुरक्षा शिखर सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य सुरक्षा के विषय को प्रमुखता से उठाना है। शिखर सम्मेलन में 125 सिविल सोसाइटी संगठन, महिला अधिकार समूह, बाल सुरक्षा विशेषज्ञ और शिक्षाविदों ने अपनी बात रखी।

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्रः कांग्रेस के 41 विधायकों ने आलाकमान को किया आगाह, जल्द दें समर्थन नहीं तो होगा नुकसान

सम्मेलन में सुरक्षा व्यवहारकर्ता, मानसिक स्वास्थ्य और आत्महत्या निरोधक संगठन, दिव्यांगजन अधिकार समूहों ने भी भाग लिया। मुख्य रूप से उन लोगों को आमंत्रित किया गया, जिन्हें डिजिटल साक्षरता कार्यक्रमों को चलाने और युवाओं के सामाजिक भावनात्मक विकास के लिए टूल बनाने का अनुभव प्राप्त है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो