scriptअब Nepal दिखा रहा भारत को आंखे! बिहार से सटे बॉर्डर पर खड़ा किया वॉच टावर, तैनात किए सैनिक | nepal builds watch tower outpost on india at pantoka border | Patrika News

अब Nepal दिखा रहा भारत को आंखे! बिहार से सटे बॉर्डर पर खड़ा किया वॉच टावर, तैनात किए सैनिक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2020 06:22:19 pm

Submitted by:

Naveen

-India China Dispute: चीन से बढ़ते विवाद के बीच नेपाल ( Nepal ) अब भारत को भी आंख दिखा रहा है। -रिपोर्ट के अनुसार नेपाल ने बिहार के रक्‍सौल में पनटोका बॉर्डर ( Pantoka Border ) पर एक वॉच टावर और बॉर्डर आउटपोस्‍ट तैयार किया है। -नेपाल की आर्म्‍ड पुलिस फोर्स ने इनका निर्माण किया है, अब सशस्‍त्र सीमा बल ( SSB ) की 47वीं बटालियन ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

nepal builds watch tower outpost on india at pantoka border

अब Nepal दिखा रहा भारत को आंखे! बिहार से सटे बॉर्डर पर खड़ा किया वॉच टावर, तैनात किए सैनिक

नई दिल्ली।
India China Dispute: चीन से बढ़ते विवाद के बीच नेपाल ( Nepal ) अब भारत को भी आंख दिखा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार नेपाल ने बिहार के रक्‍सौल में पनटोका बॉर्डर ( Pantoka Border ) पर एक वॉच टावर और बॉर्डर आउटपोस्‍ट तैयार किया है। नेपाल की आर्म्‍ड पुलिस फोर्स ने इनका निर्माण किया है, अब सशस्‍त्र सीमा बल ( SSB ) की 47वीं बटालियन ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। साथ ही इलाके में पेट्रोलिंग बढ़ा दी है। बता दें कि भारत और चीन विवाद के बाद नेपाल ने भी भारत को तेवर दिखाने शुरू कर दिए है।

nepal_india_01.jpg

भारतीय क्षेत्र पर नजर
रिपोर्ट के अनुसार, पनटोका बॉर्डर पर पिलर संख्या 393/13 से 393/ 318 तक कई पिलर गायब होने की सूचना है। इनकी संख्या 4 हो सकती है। इसी जगह पर नेपाल भारत की भूमि पर कब्जा करने की कोशिश रहा है। जानकारी के अनुसार नेपाल ने यहां अतिक्रमण कर उस पर सीमा चौकी व वाच टॉवर खड़ा कर दिया है। इसी वॉच टावर से नेपाली जवान 24 घंटे भारतीय क्षेत्र पर नजर रख रहे हैं।

nepal_india_02.jpg

बता दें कि इसी इलाके से पनटोका गांव होते हुए नेपाल पहुंचा जा सकता है। लेकिन, बॉर्डर सील होने की वजह से यह रास्ता बंद पड़ा है। जानकारी के अनुसार यहां पिलरों की संख्या 393 है। इसके अलावा एक एसएसबी का चेक पोस्ट है, जो नेपाल से सटे बॉर्डर नजर रखते हैं। इधर, ग्रामीणों ने नेपाल का भारी विरोध किया है। ग्रामीणों का कहना है कि नेपाल ने भारतीय जमीन पर पोस्ट और वॉच टावर बनाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो