MSG नहीं मिलाते-नेस्ले, FSSAI ने उत्पादन-बिक्री पर लगाई रोक 

MSG नहीं मिलाते-नेस्ले, FSSAI ने उत्पादन-बिक्री पर लगाई रोक 
Maggi

एफएसएसआई ने नेस्ले को मैगी का उत्पादन रोकने को कहा है , उसने इसकी बिक्री और आयात पर भी बैन लगा दिया है

नई दिल्ली। नेस्ले इंडिया ने मैगी को बाजार से हटा लिया है। कंपनी के सीईओ पॉल बुल्के ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहाकि मैगी में मोनोसोडियम ग्लूटामेट(MSG) नहीं मिलाया जाता है। हम "नो एमएसजी" को लेबल से हटाएंगे। भारत में मैगी बिलकुल सुरक्षित है लेकिन भ्रम के चलते हमने इसे बाजार से हटाया है। वहीं केन्द्रीय खाद्य सुरक्षा नियंत्रक FSSAI ने नेस्ले कोे मैगी का उत्पादन रोकने को कहा है। उसने इसकी बिक्री और आयात पर भी बैन लगा दिया है।

लोगों का विश्वास सबसे अहम
मैगी के सीईओ पॉल बुल्के ने कहाकि मैगी से लोगों का विश्वास हिल गया है। लोगों का विश्वास हमारे लिए अहम है। स्थिति में सुधारने के लिए हम अधिकारियों से बात कर रहे हैं। हमारे टेस्ट में मैगी बिलकुल सुरक्षित है लेकिन अन्य टेस्ट में ऎसा नहीं आया। इसके चलते टेस्ट को लेकर भ्रम बना हुआ है। मुझे उम्मीद है कि मैगी जल्द ही वापिस आएगी। हम यूके समेत और किसी देश से मैगी नूडल्स को वापिस नहीं हटा रहे हैं।

नेस्ले के नौ वेरियंट खतरनाक
वहीं एफएसएसआई ने नेस्ले को भारतीय बाजार से नौ वेरियंट वापिस लेने को कहा है। उसका कहना है कि इनमें हानिकारक तत्व मिले हैं। नेस्ले ने बिना अनुमति के आटा नूडल्स का उत्पादन किया है। इनके उत्पादन, बिक्री और निर्यात रोका जाए।

आठ राज्यों ने लगाया प्रतिबंध
नूडल्स में खतरनाक पदार्थो की मात्रा तय मानकों से ज्यादा पाए जाने के चलते कई राज्य इस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। मध्य प्रदेश और बिहार ने भी शुक्रवार को मैगी पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही अब तक आठ राज्यों में मैगी प्रतिबंधित हो चुकी है। इससे पहले दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर और केरल में भी इसकी बिक्री पर रोक लग चुकी है।

कंपनी का बयान
कंपनी ने बयान जारी कर कहाकि, मैगी पूरी तरह सुरक्षित है बावजूद इसके दुर्भाग्य से हाल ही की घटनाओं और प्रॉडक्ट को लेकर निराधार चिंताओ से ग्राहकों के लिए भ्रम का माहौल बन गया है। ऎसे में हमने इसे बाजार से हटाने का फैसला किया है। आगे कंपनी ने लिखा है,"हमारा वादा है कि जैसे ही मामला साफ होगा, तुरंत आपको भरोसेमंद मैगी नूडल्स वापसी करेगा।" हालांकि नेस्ले ने वापसी की कोई तारीख जारी नहीं की है। 
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned