scriptकेरल में निपह को लेकर नया अलर्ट जारी, पीड़ितों के करीबियों पर रखी जा रही है नजर | New alert for Nipah virus in kerala | Patrika News

केरल में निपह को लेकर नया अलर्ट जारी, पीड़ितों के करीबियों पर रखी जा रही है नजर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2018 03:44:51 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

केरल में बीते दो दिनों में दो और मौतों के साथ निपह से मरने वालो की संख्या बढ़कर 16 हो गई है

Nipah

केरल में निपह को लेकर नया अलर्ट जारी, पीड़ितों के करीबियों पर रखी जा रही है नजर

कोझिकोड। केरल के कोझिकोड में निपह वायरस को लेकर लोग दहशत में हैं। वहीं प्रशासन भी अपने स्तर पर सावधानियां बरत रहा है और लोगों को वायरस से बचने, उपचार की जानकारियां दी जा रही हैं। इस बीच कोझिकोड में निपह वायरस को ध्यान में रखते हुए स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षिण संस्थानों को 12 जून तक बंद रखने का आदेश जारी हुआ है। पहले ये तारीख 5 जून थी।
हवाई : ज्वालामुखी फटने के बाद निकल रहे लावे से चार सप्ताह के अंदर 80 से ज्यादा घर तबाह

https://twitter.com/hashtag/NipahVirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
नया अलर्ट जारी

इससे पहले शुक्रवार को कोझिकोड और अन्य जिलों में निपह वायरस को लेकर नया अलर्ट जारी किया गया । साथ ही हर जिले के स्वास्थ्य से जुड़े प्रशासनिक अमलों से कहा गया है कि निपह से पीड़ित लोगों के करीबियों और उनके आस-पास के लोगों की स्क्रीनिंग की जाए। लोगों पर नजर रखी जाए, जिससे रोग को फैलने से रोका जा सके। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के.के.शैलजा ने कहा कि प्रभावित लोगों के संपर्क में आए सभी लोग अभी भी वायरस के इनक्यूबेटिंग अवधि में हैं, इसलिए अधिकतम सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि, उन्होंने कहा कि किसी तरह के डर या दहशत में आने की जरूरत नहीं है।
गर्मियों में धूप से कार में आती है बड़ी खराबी, इन टिप्स के जरिए रखें सुरक्षित

हो चुकी है 16 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने ये भी बताया कि निपह के अब तक 18 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 16 की मौत हो चुकी है। बाकी दोनों मरीजों की हालत स्थिर बनी हुई है। यह नया निर्देश गुरुवार को दो मौतों के बाद आया है। दोनों का बालूसरे के समीप सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा था। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कॉन्टैक्ट सूची बढ़ा दी गई है। अभी तक इस सूची में 1,949 लोगों के नाम शामिल हैं, जिनकी नियमित निगरानी की जा रही है। वहीं बालुसरे अस्पातल में काम करे रहे स्टाफ के नौ लोगों को छुट्टी दे दी गई है। इसी अस्पताल में इलाज करवा रहे रसीन और इस्माइल नामक युवकों की हाल में ही मौत हो गई थी। खबरें ये भी आ रही है कि प्रायोगिक दवाई ऑस्ट्रेलिया से मंगाई गई है और वे दिल्ली भी पहुंच गईं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो