scriptरिकाॅर्ड: पैदा होने के 2 मिनट के भीतर ही बच्ची को मिला आधार नंबर | new born girl got her enrolled in Aadhaar within 1.48 minutes | Patrika News

रिकाॅर्ड: पैदा होने के 2 मिनट के भीतर ही बच्ची को मिला आधार नंबर

Published: Apr 27, 2018 09:51:27 am

Submitted by:

Kiran Rautela

बच्ची को पैदा हुए अभी दो मिनट भी नहीं हुए थे और उसको उसके जीवन का सबसे बड़ा आधार मिल गया।

aadhar card
नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े आर्थिक शहर मुबंई में नागरिक जागरूकता की एक अनोखी मिसाल देखने को मिली है।

जन्म के दो मिनट बाद मिला आधार कार्ड

महाराष्ट्र के सबसे बड़े शहर बुलढाणा के खामगांव में एक बच्ची का जन्म होने के तुरंत बाद ही आधार कार्ड में उसका पंजीकरण कर दिया गया। इस बच्ची को पैदा हुए अभी दो मिनट भी नहीं हुए थे। लेकिन उसको उसके जीवन का सबसे बड़ा आधार मिल गया। पैदा होने के बाद जैसे ही उसे मां-बाप की गोद में रखा गया, तभी उसके हाथ में उसका आधार नंबर दे दिया गया। इस नवजात का नाम साची बताया जा रहा है।
लोगों के लिए अच्छी खबर-राजस्थान के 610 डाकघर में बनेंगे आधार कार्ड

https://twitter.com/hashtag/Maharashtra?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पहले भी देखने को मिली ऐसी ही मिसाल

बता दें कि इससे पहले सितंबर के महीने में भी एक ऐसी ही मिसाल देखने को मिली थी। जब महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में एक बच्ची को जन्म के छह मिनट के अंदर ही आधार नंबर मिल गया था। बताया जा रहा था कि बच्ची के पिता ने आधार के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया था।
अधिकारी का बयान

इस पर वहां के अधिकारी ने अपना बयान भी दिया था और कहा कि उस्मानाबाद के लिए ये एक खुशी का पल है कि एक नवजात को पैदा होते ही उसका आधार मिल गया। साथ ही लोगों से आग्रह भी किया कि वो जल्द ही अपने बच्चों का नाम आधार में पंजीकृत करा लें। पंजीकृत के बाद ही माता-पिता के आधार से उनका लिंक जोड़ा जाएगा। इसके लिए कर्मचारियों को कड़े निर्देश भी दिए गए थे। गौरतलब है कि 12 बजकर तीन मिनट पर उस्मानाबाद में भावना संतोष जाधव नाम की बच्ची का जन्म होता है । इसके महज 6 मिनट बाद यानी 12 बजकर नौ मिनट पर उसका नाम आधार से लिंक कर दिया गया था।
इस तरह के मामले यह दर्शाते हैं कि देश में अभी भी कई लोग अपने सामाजिक और राजनीतिक अधिकारों के लिए कितने सजग हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो