scriptभगवा हुई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस, पहले से ज्यादा आधुनिक सुविधाओं से लैस | new delhi-chandigarh tejas express get saffron colour with luxury | Patrika News

भगवा हुई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस, पहले से ज्यादा आधुनिक सुविधाओं से लैस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2018 11:12:59 am

नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली दूसरी तेजस एक्सप्रेस का रंग हुआ भगवा, अब पहले से ज्यादा आधुनिक सुविधाओं के साथ दौड़ेगी ट्रेन।

tejas

भगवा हुई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली तेजस एक्स्प्रेस, पहले से ज्यादा आधुनिक सुविधाओं से लैस

नई दिल्ली। चंडीगढ़-नई दिल्ली के बीच चलने वाली बहुप्रतिक्षित ट्रेन तेजस एक्सप्रेस बनकर तैयार हो गई है। खास बात यह है कि तेजस भी अब भगवा रंग में रंगी नजर आएगी। जी हां इमारतों, भवनों, वस्त्रो के बाद अब रेलगाड़ी को भी भगवा रंग दे दिया गया है। नए साज-ओ-सामान के साथ तैयार हुई तेजस का रूप अब पूरी तरह भगवा हो चुका है। आपको बता दें कि इससे पहले तेजस का रंग नीला रखा गया था। आइए जानते हैं इसकी खासियत।

पहले से ज्यादा आधुनिक
तेजस का नया लुक काफी आकर्षक है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये पहले कहीं ज्यादा आधुनिक हो गई है। यानी इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। इसके तहत इसमें इस्तेमाल की गईं सीट का कुशन काफी आरामदायक है। इससे हर आयु वर्ग के लोगों को फायदा होगा।
एक बार फिर भाजपा के साथ खड़ी होगी शिवसेना! अविश्वास प्रस्ताव के दौरान विरोधियों के खिलाफ करेगी वोट
एंटरटेनमेंट का खास खयाल
इसके अलावा एंटरटेनमेंट के लिए खास इंतजाम किया गया है। यात्री इस दौरान अपनी पसंद का कार्यक्रम देख सकते हैं। ट्रेन में दी गई खिड़की में इस्तेमाल शीशे भी अत्याधुनिक है, जो एनर्जी एफिशिएंट है। प्लेन की तरह यहां भी कर्मचारियों को बुलाने के लिए बटन दिया गया है जिसे दबाकर जरूरत की चीज मंगवाई जा सकती है।

स्क्रेचप्रूफ रैक
सामान रखने के लिए जो रैक तेजस में इस्तेमाल किए गए हैं वो भी पूरी तरह स्क्रैचप्रूफ हैं। कई बार देखा गया है कि ट्रैन में चढ़ने के बाद उसमें टूट फूट या रगड़ जैसे चीजें देखकर हमारा मन खराब हो जाता है, ऐसे में ये रैक न तो आसानी से टूटेगी और न ही इसमें स्क्रैच जाएंगे।
एयरहोस्टेस केसः पुलिस के सवालों में उलझा मयंक, मौत से 15 मिनट पहले अनीशिया का मैसेज खोलेगा राज!
रंगों की स्कीम में बदलाव
नीले रंग की पुरानी स्कीम की जगह अब भगवा, पीला और भूरे कलर को डिब्बे में जगह दी गई है। लिहाजा नई कलर स्कीम के चलते ऐसा लग रहा है जैसे ट्रेन का ही भगवाकरण कर दिया गया है। आपको बता दें कि बजट में मोदी सरकार ने तीन रेलवे रूट्स पर तेजस एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी। मुंबई और गोवा के बीच में पिछले साल मई में पहली तेजस एक्सप्रेस चलनी शुरू हुई। जबकि दूसरी तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलाई जानी है। वहीं तीसरी तेजस एक्सप्रेस दिल्ली के आनंद विहार से लखनऊ के बीच चलनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो