scriptनया खुलासा: 2011 में क्रिश्चियन मिशेल रफाल के विरोध में था खड़ा, यूरोफाइटर के पक्ष में दे रहा था दलील | New disclosures: 2011 Mitchell oppose Rafal support Eurofighter | Patrika News
विविध भारत

नया खुलासा: 2011 में क्रिश्चियन मिशेल रफाल के विरोध में था खड़ा, यूरोफाइटर के पक्ष में दे रहा था दलील

राफेल विमान से जुड़ा एक और राज सामने आया है। खुलासे के मुताबिक जिस दौरान रफाल खरीद की प्रक्रिया चल रही थी उस समय मिशेल इसके खिलाफ लॉबिंग कर रहा था।

नई दिल्लीJan 07, 2019 / 01:41 pm

Dhirendra

mitchel

नया खुलासा: 2011 में किश्‍चन मिशेल रफाल के विरोध में था खड़ा, यूरोफाइटर के पक्ष में दे रहा था दलील

नई दिल्‍ली। रफाल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्‍टाचार के मुद्दे पर सड़क से संसद तक भाजपा और कांग्रेस के बीच सियासी जंग जारी है। इस बीच रफाल से जुड़ा एक नया मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक पूर्व यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान जिस समय वीवीआईपी अगस्‍ता वेस्‍टलैंड डील में गड़बड़ी का मामला सामने आया उसी समय इस डील में शामिल बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल राफेल विमान के खिलाफ सौदेबाजी कर रहा था।
जेटली ने दिया था संकेत
इससे पहले बुधवार को जब लोकसभा में विपक्षी सांसद वित्त मंत्री अरुण जेटली पर कागज के हवाई जहाज उड़ाए जा रहे थे तब जेटली तंज कसा था कि मुझे लगता है कि ये प्लेन यूरोफाइटर की याद में उड़ाए जा रहे हैं। बुधवार को राहुल गांधी के हमले का जवाब देते वक्‍त जेटली इस मामले की ओर ही इशारा कर रहे थे।
2011 में दो ही विमान प्रतिस्‍पर्धा में थीं
बता दें कि 2007 में जब भारत सरकार 126 मीडियम मल्टी रोल एयरक्राफ्ट खरीदने में जुटी थी उसी इस विमान के लिए कई कंपनियों ने बोली लगाई थी। तब फ्रांस के रफाल के सामने कुल पांच कंपनियां इस सौदे को हासिल करने को लेकर प्रतिस्‍पर्धा में थी। 2011 तक सिर्फ दो ही विमान आमने-सामने थे। इनमें एक दसॉल्ट रफाल और दूसरा यूरोफाइटर टाइफून। क्रिश्चियन मिशेल यूरोफाइटर टाइफून की डील कराना चाहता था और रफाल के विरोध में लॉबिंग में जुटा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जांच एजेंसियों को इटली के एक बिचौलिया के घर से जो सबूत मिले हैं उनमें किश्‍चयन मिशेल और गुइडो हस्‍चके के नाम का जिक्र है। ये दोनों बिचौलिए उस समय टाइफून के लिए लॉबिंग कर रहे थे। दस्‍तावेजों के मुताबिक मिशेल और उसके जोड़ीदार कह रह थे कि इस काम के लिए सिर्फ तीन कैंडिडेट हैं। इनमें से एक ही उपलब्ध है। इस डील के लिए नेताओं के अलावा एयरफोर्स के तीन प्रमुखों को भी मनाने की जरूरत है। इनमें चीफ ऑफ एयर कमांड, एयर ऑफिसर मेंटेनेंस और चीफ ऑफ इंजीनियरिंग शामिल थे।

Home / Miscellenous India / नया खुलासा: 2011 में क्रिश्चियन मिशेल रफाल के विरोध में था खड़ा, यूरोफाइटर के पक्ष में दे रहा था दलील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो