scriptदिल्ली मेट्रो ने लगाया नया सिस्टम, अब ऐसे खुलेंगे एंट्री गेट | New entry system in delhi metro | Patrika News

दिल्ली मेट्रो ने लगाया नया सिस्टम, अब ऐसे खुलेंगे एंट्री गेट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2017 05:13:56 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुविधा के लिए ओपन गेट सिस्टम लगाया है।

metro
नई दिल्ली। किराया बढ़ाने के बाद अब दिल्ली मेट्रो ने खुद को हाईटेक करना शुरू कर दिया है। इस हाईटेक सिस्टम के बाद अब भीड़ वाले स्टेशनों पर एंट्री करना और निकलना आसान हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो के मुताबिक मौजूद गेट सिस्टम में एक मिनट में 10 से 15 व्यक्ति घुसते निकलते हैं। इस संख्या को बढ़ाने के लिए ओपन गेट सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे अब प्रति मिनट 20-25 यात्री बाहर निकलेंगे।
कैसे काम करेगा सिस्टम?
मौजूदा समय में गेट पर टोकन या स्मार्ट कार्ड लगाने पर गेट खुल जाते हैं, लेकिन अब ओपन गेट सिस्टम लगेगा। इसमें गेट हमेशा खुला रहेगा। यात्री टोकन और कार्ड के टच करवाकर आ-जा सकेंगे। जैसे ही कोई व्यक्ति बिना टोकन या कार्ड के निकलने की कोशिश करेगा वैसे ही गेट बंद हो जाएंगे।
क्यों लाया गया सिस्टम?
दरअसल ऑफिस जाने और आने के समय मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में एंट्री और निकलने वाले गेटों पर लोगों की लंबी कतार लग जाती है। इस सिस्टम से प्रवेश और निकासी में 65 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी।
महंगा हुआ दिल्ली मेट्रो का सफर, 5 माह में फिर बढ़ाया गया किराया

भीड़ कम करने के लिए इस प्लान पर काम कर रही दिल्ली मेट्रो
दिल्ली मेट्रों अब 28 नए इंटरचेज प्वांइट बनाने जा रही है ताकि यात्रियों को भीड़ की समस्या से नहीं जूझना पड़े। राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, कश्मीरी गेट, यमुना बैंक सहित कई इंटरचेंज प्वांइट ऐसे हैं जहां काफी संख्या में यात्री एक जगह से दूसरी जगह के लिए मेट्रो बदलते हैं। पीक ऑवर में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में मेट्रो सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को संभालना मुश्किल हो जाता है। कई बार तो भीड़ के कारण मेट्रों में प्रवेश द्वार को ही बंद कर दिया जाता है। इंटरचेंज प्वांइट बन जाने से काफी हद तक भीड़ की समस्या को कम किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो