अब Domestic Flights में यात्रियों को मिल सकेगा खाना, COVID-19 के चलते नए नियम होंगे लागू

  • New SOP For Domestic Flight Service : खाने के अलावा अब घरेलू उड़ान सेवा में मनोरंजन की भी मिली छूट
  • फ्लाइट में यात्रियों के मास्क न पहनने पर उनका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के चलते एविऐशन इंडस्ट्री को कॉफी नुकसान पहुंचा है। काफी समय तक फ्लाइट्स का संचालन बंद रहने से जहां कई लोगों की नौकरी खतरे में पड़ गई, वहीं पैसेंजर्स को भी आने-जाने की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अनलॉक के बाद से घरेलू उड़ानों की छूट दे दी गई। मगर संक्रमण के डर से इसमें अभी तक कैटरिंग सेवा पर रोक थी। मगर अब घरेलू विमान उड़ान सेवा (Domestic Flight Service) के लिए अब नए एसओपी (New SOP) जारी किए गए हैं। जिसके तहत अब घरेलू उड़ान (Domestic Airlines) के दौरान यात्रियों को पहले की तरह पैक्ड खाना परोस सकेंगे। हालांकि इस दौरान एयरलाइंस कर्मियों को कुछ खास नियमों का पालन करना होगा।

नए एसओपी के तहत खाना परोसने (Catering Facility) के लिए साफ सुथरा डिस्पोजेबल ट्रे, प्लेट या कटलरी का इस्तेमाल किया अनिवार्य होगा। प्रत्येक मील या बेवरेज को परोसने से पहले एयरलाइंस कर्मियों को नए ग्लव्स पहनने होंगे, जिससे हाइजीन को मेनटेन किया जा सके। एयरलाइंस कंपनी को ध्यान रखना होगा कि सफर के दौरान सिर्फ डिस्पोजेबल कटलरी का इस्तेमाल करें। जिससे ये दोबारा इस्तेमाल में न लाए जा सके। इसके अलावा चाय, कॉफी और अन्य पेय पदार्थ डिस्पोजेबल ग्लास, बोतल, कैन और कंटेनर में ही परोसे जा सकेंगे।

मास्क पहनना होगा अनिवार्य
नई गाइडलाइन के अनुसार एयरलाइंस कर्मियों के अलावा पैसेंजर्स के लिए भी कुछ नियम है। प्रत्येक यात्री को सफर के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अगर कोई यात्री मास्क पहनने से इनकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन की ओर नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है। जिससे उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

मनोरंजन के संस्थानों की भी मिली अनुमति
फ्लाइट में सफर के दौरान यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इनमें उनके मनोरंजन का भी ख्याल रखा जाता है। जिसमें उन्हें ईयरफोन और मैग्जीन आदि दिए जाते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यात्रियों को इन चीजों के दिए जाने पर रोक लगा दी गई थी। क्योंकि इनसे संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है। मगर नए एसओपी के तहत अब सरकार ने इन-फ्लाइट्स में मनोरंजन की भी मंजूरी दे दी है। सरकार ने एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे पैसेजेंर्स को कीटाणुरहित एवं साफ ईयरफोन दें।

टचप्वाइंट्स को साफ करने के निर्देश
नए गाइडलाइन के तहत एयरलाइंस कंपनी को हर उड़ान के बाद सभी टचप्वाइंट्स को साफ और कीटाणुरहित करना होगा। उन्हों पर्याप्त रूप से सैनिटाइजेशन कराना होगा, जिससे यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके। मालूम हो कि 25 मई से जब घरेलू उड़ानों को दोबारा शुरू किया गया था तो सरकार ने भोजन और पेय सेवाओं के साथ-साथ उड़ान मनोरंजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया था।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned