script… और जब ब्लैक में बिकने शुरू हो गए 50 और 200 रुपये के नए नोट | New notes of 50 and 200 rupees being sold in Black | Patrika News
विविध भारत

… और जब ब्लैक में बिकने शुरू हो गए 50 और 200 रुपये के नए नोट

नोटों को लेकर आपाधापी इस कदर मची हुई है कि 200 रुपये के नए नोटों की 20 हजार रुपये की गड्डी के लिए 1500-1700 रुपये ज्यादा लिए जा रहे हैं।

Oct 17, 2017 / 08:58 am

Mohit sharma

 50 and 200 rupees being sold in Black

नई दिल्ली। अभी तक आपने सामान या फिर इलोक्ट्रोनिक गजेटस आदि को ब्लैक में बिकते देखा होगा, लेकिन देश में ऐसा पहली बार है जब नोट भी ब्लैक में बेचे जा रहे हैं। हालांकि नोटों का ब्लैक में बेचे जाने वाली बात आपको सुनने में थोड़ी अटपटी जरूर लग सकती है, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। दरअसल दिवाली के मौके पर बाजार में आए 50 और 200 रुपये के नए नोटों को ब्लैक में बेचा जा रहा है। दिवाली के सीजन ने इसमें और बढ़ोतरी कर दी है। नोटों को लेकर आपाधापी इस कदर मची हुई है कि 200 रुपये के नए नोटों की 20 हजार रुपये की गड्डी के लिए 1500-1700 रुपये ज्यादा लिए जा रहे हैं। 50 रुपये के नए नोटों की गड्डी के लिए 500 रुपये तक लिए जा रहे हैं।

ऐसे हो रहा कारोबार

जानकारी के मुताबिक लोगों में दिवाली पूजा को लेकर इन नोटों को रखने का भारी क्रेज दिखाई दे रहा है। जैसे लोग धनतेरस पर बर्तन और सोना आदि खरीदते हैं। वैसे ही इस बार लोग 50 और 200 रुपए के नए नोटों की खरीदार में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। खबर है कि नए नोटों को ब्लैक में बेचने वालों में वो लोग शामिल हैं, जो जो कटे-फटे नोटों व बटटे का काम करते हैं। इस तरह के लोग सदर बाजार, खारी बावली, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के सामने, फतेहपुरी, दरीबां,चांदनी चौक, चांदनी चौक आदि पर अधिक सक्रिय दिखाई पड़ रहे हैं। आपको बता दें रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने पिछले दिनों 50 और 200 के नए नोट जारी किए हैं। अभी तक इन नोटों का लोगों में सही से वितरण नहीं हो पाया है अधिकांश लोगों की पहुंच से ये नए नोट बाहर है। ऐसे में नए नोटों के लिए अभी लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। जबकि दिवाली की खरीदार या फिर धनतेरस में शुभ के लिए खरीदे जाने वालो चांदी व सोने के सिक्कों की बजाए नए नोटों के प्रति अधिक रूची दिखाई पड़ रही है।

Home / Miscellenous India / … और जब ब्लैक में बिकने शुरू हो गए 50 और 200 रुपये के नए नोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो