script‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास बनेगा रेलवे स्टेशन, 15 दिसंबर को नींव रखेंगे पीएम मोदी | New Railway Station Making Near by statue of Unity Foundation stone By PM Modi on 15th December | Patrika News

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास बनेगा रेलवे स्टेशन, 15 दिसंबर को नींव रखेंगे पीएम मोदी

Published: Dec 12, 2018 07:46:32 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

शिलान्यास वाले दिन पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मौजूद रहेंगे।

PM Narendra modi rally in udaipur

Statue of Unity

नई दिल्ली। गुजरात सरकार के साथ मिलकर केंद्र की मोदी सरकार ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के नजदीक रेलवे स्टेशन बनाने जा रही है। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से साढ़े तीन किलोमीटर दूर केवड़िया शहर में ये रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा, जिसकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 दिसंबर को रखेंगे। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस पहल से ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को देखने के लिए पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा, जो कि सरकार का लक्ष्य रहा है।

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से साढ़े तीन किलोमीटर दूर होगा स्टेशन

आपको बता दें कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से साढ़े तीन किलोमीटर दूर एक छोटे से शहर केवड़िया में 6,788 लोगों की संख्या वाली आबादी रहती है। देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित है और यहां तक पहुंचने के लिए पहले केवड़िया पहुंचना पड़ता है। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का जिस वक्त उद्घाटन किया गया था, वो तभी से विवादों में है। इसकी लागत को लेकर खूब सवाल खड़े हुए थे।

पर्यटन के लिहाज से है अच्छी खबर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के खुलने के पहले 11 दिन में इस स्मारक को देखने के लिए करीब 1.3 लाख पर्यटक आए थे। केवड़िया इलाके में रेलवे स्टेशन का निर्माण होना राज्य में पर्यटन के लिहाज से एक अच्छी खबर है। हालांकि इस क्षेत्र में यातायात संपर्क की दिक्कत है, जिसे ठीक करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी होगी। यहां पर रेलवे स्टेशन के बन जाने से पर्यटन बढ़ेगा, जिसकी वजह से रोजगार में भी इजाफा होगा।

पीएम ने की थी देश को समर्पित प्रतिमा

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को सरकार पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर यह प्रतिमा देश को समर्पित की थी। सरदार पटेल की ये प्रतिमा 182 फुट ऊंची है जो कि विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बन गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो