script

14 दिसंबर की रात से अगले दो दिन में लागू हो रहे हैं ये नए नियम, तोड़ने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2019 03:06:04 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

– इन नियमों पर ध्यान नहीं दिया तो भारी जुर्माना लग सकता है
– फास्टैग सुविधा आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगी

new_rule.jpeg

नई दिल्ली। 14 दिसंबर यानि कि आज रात 12 बजे से कुछ नियम ऐसे लागू होने जा रहे हैं, जिनका सीधा सरोकार आम आदमी की जिंदगी से जुड़ा है। दरअसल ये नियम बैंकिंग, सड़क परिवहन और टेलिकॉम के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, जो आज रात 12 बजे से प्रभावी हो जाएंगे। ये नियम हैं: फास्टैग की व्यवस्था, 24 घंटे एनईएफटी की सुविधा, ट्राई के नए नियम और ICIC बैंक से सिर्फ चार लेनदेन होंगे मुफ्त

आपको बता दें कि इसमें फास्टैग की व्यवस्था आज रात से ही लागू हो रही है, जबकि बाकि नियम 15 दिसंबर और 16 दिसंबर से लागू होंगे।

 

1. फास्टैग सिस्टम

ये व्यवस्था 14 दिसंबर की रात 12 बजे से ही लागू होने वाली है। इस सिस्टम में देशभर के सभी टोल प्लाजा कैशलेस हो जाएंगे। 15 दिसंबर तक फास्टैग अपने वाहन में नहीं लगाया और बिना इसके इलेक्ट्रानिक लेन में प्रवेश कर गए तो आपको कैश के तौर पर दोगुना टोल देना पड़ेगा। बिना फास्टैग (Fastag) के आप टोल पार नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर अभी तक आपने फास्टैग नहीं खरीदा है तो जल्दी से खरीद लें। केंद्र सरकार ने एक दिसंबर तक फास्टैग को फ्री में उपलब्ध करवाया था।

2. ट्राई बदलेगा नंबर पोर्टेबिलिटी का नियम

16 दिसंबर से लागू हो रहा ये नियम हर क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत काम का है। इस नियम के आने के बाद नंबर पोर्ट कराना बेहद ही आसान हो जाएगा। 16 दिसंबर के बाद नंबर पोर्ट कराने में सिर्फ तीन दिन लगा करेंगे, जिसमें वर्किंग डे काउंट होंगे। मौजूदा वक्त में नंबर पोर्ट होने में 15 से 20 दिन का वक्त लगता है। हालांकि नए नियम में पोर्टिंग कोड कुछ शर्तों के साथ मिलेगा, जिसमें ग्राहक के पास कम से कम 90 दिन पुराना किसी कंपनी का कनेक्शन हो और उसने उस कंपनी का पूरा बकाया चुका दिया हो।

3. ICICI बैंक में चार नकद लेनदेन ही होंगे मुफ्त

15 दिसंबर यानि कि रविवार से ICICI बैंक अपने नियमों में बहुत बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बैंक अपने ग्राहकों को कल से ही सिर्फ 4 कैश ट्रांजैक्शन फ्री में देगा। इसके बाद हर लेनदेन पर 150 रुपए चार्ज किया जाएगा। हालांकि अपनी होम ब्रांच में आप निशुल्क जमा-निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा होम ब्रांच में 2 लाख रुपए तक की कैश लेन-देन की सीमा होगी। इसके बाद प्रति हजार रुपए पर पांच हजार रुपए शुल्क होगा। इसमें भी न्यूनतम शुल्क 150 रुपए होगा।

4. Any Time NEFT

16 दिसंबर यानि कि सोमवार से 24 घंटे NEFT की सुविधा मिला करेगी। ये सुविधा कल रात 12 बजे के बाद से लागू हो जाएगी। इस नियम से किसी भी वक्त कहीं भी पैसा भेजा जा सकेगा। बता दें कि अभी तक वर्किंग डे में सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक ही एनईएफटी की सुविधा होती थी।

ट्रेंडिंग वीडियो