scriptमुंबई भगदड़ हादसा: घटना वाले दिन ही नए ब्रिज को बनाने का टेंडर हुआ था जारी, प्रभु ने दे दी थी मंजूरी | New Tendor release of new bridge on incident date Mumbai stampede | Patrika News

मुंबई भगदड़ हादसा: घटना वाले दिन ही नए ब्रिज को बनाने का टेंडर हुआ था जारी, प्रभु ने दे दी थी मंजूरी

Published: Oct 01, 2017 10:52:22 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 23 अप्रैल 2015 को घटनास्थल वाली जगह पर एक नए ब्रिज के निर्माण को मंजूरी दे दी थी और घटना वाले दिन टेंडर जारी हुआ।

Over Bridge
मुंबई: बीते शुक्रवार को मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ में अबतक 23 लोगों की मौत हो गई है। जहां एक तरफ इस हादसे के लिए रेलवे को जिम्मेदार माना जा रहा है, तो वहीं हादसे को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। दरअसल, एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे वाले दिन ही भारतीय रेलवे ने घटनास्थल पर नया फुटओवर ब्रिज बनाने का टेंडर पास किया था और इसकी जानकारी रेलवे की तरफ से ऑनलाइन साइट पर डाल दी गई थी। ये सिर्फ एक संयोग की बात है कि घटना वाले दिन ही फुटओवर ब्रिज को नया बनाने का टेंडर जारी किया गया था।
2015 में ही सुरेश प्रभु ने दे दी थी मंजूरी
रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे के कुछ सीनियर अधिकारियों ने बताया है कि पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने कार्यकाल के दौरान ही इस ब्रिज के नई तरीके से निर्माण के लिए 23 अप्रैल 2015 को मंजूरी दे दी थी और वित्त विभाग की तरफ से ब्रिज के निर्माण की कुल लागत को 22 अगस्त को ही तय कर लिया था और संजोग की बात है कि इसके टेंडर को 29 सितंबर को टेंडर अपलोड किया गया। आपको बता दें कि इसी दिन शाम को भगदड़ मची और इसमें 23 लोगों की जान चली गई। साथ ही 39 के करीब लोग घायल हो गए।
‘टेंडर जारी वाले दिन हादसा सिर्फ एक संजोग है’
वहीं जब इस टेंडर के उसी दिन जारी होने को लेकर रेलवे के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने सिर्फ इसी एक संजोग बताया है कि जिस दिन टेंडर जारी किया गया, उसी दिन शाम को ये हादसा हो गया और इसमें बेकसूर लोग मारे गए। एक अखबार की खबर के मुताबिक, रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर रवींद्र भाक्कर ने कहा कि टेंडर को बनाना, उसकी लागत देखना और उसको ऑनलाइन अपलोड करना एक प्रोसेस के तहत होता है। यह सिर्फ एक संयोग है कि टेंडर उसी दिन अपलोड हुआ जिस दिन यह हादसा हुआ। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो