scriptNEWS OF THE HOUR- अनुच्छेद 35A पर महबूबा की धमकी से लेकर नवाज शरीफ की जमानत याचिका खारिज होने तक की 5 बड़ी खबरें | NEWS OF THE HOUR - 5 big news from Mehbooba Mufti's threat to Article 35A till the bail application of Nawaz Sharif dismissed | Patrika News

NEWS OF THE HOUR- अनुच्छेद 35A पर महबूबा की धमकी से लेकर नवाज शरीफ की जमानत याचिका खारिज होने तक की 5 बड़ी खबरें

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 07:59:29 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अनुच्छेद 35 ए को लेकर महबूबा की धमकी
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ा झटका
पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को किया समर्पित
राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई, सुब्रमण्यम स्वामी को कोर्ट में मौजूद रहने के निर्देश
मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन

 

 अनुच्छेद 35A पर महबूबा मुफ्ती की धमकी से लेकर नवाज शरीफ की जमानत याचिका खारिज होने तक की 5 बड़ी खबरें

अनुच्छेद 35A पर महबूबा मुफ्ती की धमकी से लेकर नवाज शरीफ की जमानत याचिका खारिज होने तक की 5 बड़ी खबरें

1- अनुच्छेद 35 ए को लेकर महबूबा की धमकी

सुप्रीम कोर्ट में 35 ए की सुनवाई से पहले महबूबा मुफ्ती ने मोदी सरकार को लेकर तीखे बयान दिए हैं। महबूबा धमकी भरे अंदाज में कहा कि 35ए से छेड़छाड़ मत करो वरना जो अब तक नहीं देखा, वह देखोगे। आग से खेलने की कोशिश मत करो, वरना 1947 से लेकर अब तक जो नहीं हुआ वह देखोगे। उन्होंने आगे जहर उगलते हुए कहा कि यदि 35 ए को हटाने के बारे में विचार किया जाता है तो फिर मुझे नहीं पता कि आगे किया होगा। कश्मीर के लोग तिरंगा के बजाए न जाने कौन सा झंडा उठाएंगे। महबूबा ने यह भी कहा कि मोदी सरकार आग से खेलने की कोशिश कर रही है। बता दें कि अनुच्छेद 35 ए पर देश की सर्वोच्च अदालत सुनवाई करने वाली है।

2- पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ा झटका

पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जमानत की अर्जी खारिज कर दी है। नवाज शरीफ की ओर से चिकित्सकीय आधार पर जमानत की मांग रखी गई थी जिसे सोमवार को अदालत ने खारिज कर दिया। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय की पीठ ने कहा कि जमानत चिकित्सकीय आधार पर नहीं दी जा सकती है। न्यायमूर्ति आमेर फारूक और न्यायमूर्ति मोहसिन अख्तर कयानी की पीठ ने यह फैसला सुनाया। आपको बता दें कि शरीफ को दस दिन पहले कोट लखपत जेल से जिन्ना अस्पताल भेजा गया। शरीफ कोट लखपत जेल में अपनी सजा काट रहे हैं। इस फैसले के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने फैसले को निराशाजनक बताया। बता दें कि जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद अरशद मलिक ने 24 दिसंबर 2018 को शरीफ को अल-अजीजिया स्टील मिल्स कंपनी (एएससीएल) व हिल मेटल एस्टेब्लिशमेंट (एचएमई) के मामले में दोषी करार दिया था। इसके चलते उन्हें सात साल की जेल और 2.5 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया था।

3- पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को किया समर्पित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के पहले नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को समर्पित किया। वॉर मेमोरियल पर सभी धर्म के गुरुओं ने शांति पाठ किया। ये मेमोरियल 25 हजार 942 से ज्यादा वीर जवानों की याद में बनाया गया है। इंडिया गेट के पास बने नेशनल वॉर मेमोरियल को बनाने के लिए मोदी सरकार ने ही अक्टूबर 2015 में मंजूरी दी थी। इसे बनाने में 176 करोड़ रुपए की लागत आई है। आपको बता दें कि इस राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ शाश्वत लौ भी जलती रहेगी, जो दर्शाता है कि सैनिकों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जाता है। यह वार मेमोरियल लगभग 40 एकड़ में फैला है और इसके केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ बनाया गया है। पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश को समर्पित करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि हमारी सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना में से एक है। देश की भूमिका में सैनिकों के शौर्य और समर्पण का योगदान रहा है। पीएम ने इस दौरान पुलवामा हमले के शहीदों को नमन किया।

4- राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई, सुब्रमण्यम स्वामी को कोर्ट में मौजूद रहने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को होगी। इस मामले पर दायर एक याचिका के संबंध में कोर्ट ने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी को सुनवाई के दौरान मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने कहा है कि स्वामी अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान मौजूद रहें। बता दें कि स्वामी ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ से उनकी याचिका पर अलग से सुनवाई करने का अनुरोध किया है। मालूम हो कि स्वामी ने कोर्ट में एक याचिका दायर की है। अपने याचिका में स्वामी ने दलील दी है कि राम मंदिर में पूजा करना उनका मौलिक अधिकार है, जिसपर अमल करने की उन्हें इजाजत मिलनी चाहिए।

5- एमपी और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का अब उत्तर प्रदेश से बाहर भी गठबंधन हो गया है। सोमवार को अखिलेश यादव और मायावती ने मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में भी एकसाथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया। दोनों ही राज्यों में सीटों का बंटवारा भी हो गया है। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से तीन पर सपा चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी 26 सीटों पर बीएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में 4 पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी, जबकि एक सीट पर सपा अपना उम्मीदवार उतारेगी। मध्यप्रदेश में तो कौन कहां से चुनाव लड़ेगा इस पर भी सहमति बन गई है। मध्यप्रदेश में बालाघाट, टीकमगढ़ और खुजराहो लोकसभा सीट से सपा के प्रत्याशी मैदान में रहेंगे। वहीं, उत्तराखंड में पौड़ी (गढ़वाल) सपा के खाते में आई है। बता दें कि सोमवार को अखिलेश यावदव और मायावती ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान किया। दोनों ही राज्यों में सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस से अलग ही रहने का फैसला किया है।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो