NEWS OF THE HOUR- पाक में आतंकी ठिकानों पर वायुसेना की कार्रवाई से लेकर ऑल पार्टी मीटिंग तक की 5 बड़ी खबरें

Anil Kumar | Publish: Feb, 26 2019 07:00:12 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • आतंकियों के लिए काल बनी भारतीय वायुसेना
  • पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद सर्वदलीय बैठक
  • पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी भगवद् गीता का अनावरण किया
  • पाक पर भारत की कार्रवाई को इमरान खान ने नकारा
  • भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में हड़कंप

1- आतंकियों के लिए काल बनी भारतीय वायुसेना

मंगलवार का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। भारत ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला लेते हुए पाकिस्तान के ऊपर एयर स्ट्राइक किया है। इस कार्रवाई में कई आतंकी ठिकाने ध्वस्त कर दिए गए। वहीं, सरकारी सूत्रों का कहना है कि भारतीय वायुसेना ने आतंकी ठिकानों पर कुल छह बम गिराए हैं। बताया जा रहा है कि मिराज 2000s से आतंकी ठिकानों पर कुछ छह बम गिराए गए हैं। इस हमले में करीब तीन सौ आतंकियों के मारे जाने की खबर है। गौरतलब है कि 12 मिराज 2000s विमानों ने ग्वालियर एयर बेस से उड़ान भरी। सभी मिराज जेट करीब 500 / 1000lb लेजर-गाइडेड बम से लैस थे। मिराज 2000 जेट्स में इजरायली लाइटिंग टारगेटिंग पॉड्स थे। भारतीय वायुसेना के एक जेट ने भटिंडा से उड़ान भरी। कहा यह भी जा रहा है कि आतंकी ठिकानों पर कुल एक हजार किलो के बम गिराए गए हैं।

2- पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद सर्वदलीय बैठक

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की है, जिसमें मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 300 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। इस एयर स्ट्राइक के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस सर्वदलीय बैठक में सभी विपक्षी पार्टियों को पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राइक की जानकारी दी गई। इस बैठक में तमाम विपक्षी दलों के राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ एनएसए अजीत डोभाल और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। बैठक के बाद सुषमा स्वराज ने कहा कि सभी दलों ने सरकार के फैसले पर अपनी सहमति जताई है और वायुसेना की कार्रवाई पर बधाई दी है। इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक की थी। इस मीटिंग में एनएसए भी शामिल थे। CCS की इस मीटिंग में पीएम मोदी ने आगे की रणनीति पर चर्चा की। माना जा रहा है कि बौखलाहट में पाकिस्तान भारत पर भी जवाबी कार्रवाई की कोशिश करेगी। इस मीटिंग के बाद सभी शहरों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

3- पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी भगवद् गीता का अनावरण किया

पीएम मोद ने मंगलवार को दुनिया की सबसे बड़ी भगवत गीता का अनावरण किया। पीएम मोदी ने नई दिल्ली स्थित इस्कॉन मंदिर में भगवत गीता को देश को समर्पित किया। इससे पहले पीएम मोदी मेट्रो में सफर करते हुए इस्कॉन मंदिर पहुंचे। मेट्रों में सफर के दौरान पीएम ने यात्रियों के साथ सेल्फी भी ली। एक बच्चे के साथ पीएम ने थोड़ी मस्ती भी की। पीएम मोदी ने देश को सबसे बड़ी भगवत गीता समर्पित करते हुए अपने संबोधन में कहा कि भगवद् गीता हजारों वर्षों से प्रेरक ग्रंथ रहा है। यह कुरुक्षेत्र के मैदान में कही गई अमर वाणी है। गीता के संदेश आचार-विचार में भी देखने को मिलता है। साथ ही भारत के हर घर में गीता किसी ने किसी रूप में मौजूद है।

4- पाक पर भारत की कार्रवाई को इमरान खान ने नकारा

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान आधारित आतंकियों से पुलवामा हमले का बदला ले लिया। भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया है। भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान में हड़कंप में मच गया है। हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस एयर स्ट्राइक को नकारा है। इमरान खान ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर एयर स्ट्राइक पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। अपने पोस्ट में इमरान खान ने लिखा है,'यह कदम चुनावी माहौल को देखते हुए निजी फायदे के लिए उठाया गया है, जिससे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है।' भारत की कार्रवाई को नकारते हुए इमरान ने कहा है कि जिस क्षेत्र में स्ट्राइक का दावा किया जा रहा है वो पूरी दुनिया के लिए खुला है। उन्होंने घरेलू और विदेशी मीडिया को प्रभावित साइट पर आमंत्रित किया है।

4- भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में हड़कंप

पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर भारत की कार्रवाई की बाद पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। पाकिस्तान में संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है, वही संसद में इमरान खान मुर्दाबाद के नारे लगाये जाने की खबर है। वहीं पाकिस्तानी संसद में मांग की गई है कि OIC में भारत का बहिष्कार होना चाहिए। वहींं पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने इमरान खान पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देश में इमरजेंसी जैसे हालात हैं, इमरान खान संसद में आकर जवाब दें।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned