INX मीडिया केस में चिदंबरम की सुनवाई से लेकर चंद्रयान2 के दावों पर उठते सवालों तक दिन भर की 10 बड़ी खबरें

INX मीडिया केस में चिदंबरम की सुनवाई से लेकर चंद्रयान2 के दावों पर उठते सवालों तक दिन भर की 10 बड़ी खबरें

  • चिदंबरम से सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने की मुलाकात
  • पूर्व सलामी बल्लेबाज माधव आप्टे का निधन
  • ‘हाउडी मोदी’ के फैन हुए अमरीकी नेता

चिदंबरम से सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने की मुलाकात

INX मीडिया केस में तिहाड़ जेल में बंद कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से सोमवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मुलाकात की। इस दौरान पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम भी तिहाड़ जेल में मौजूद थे।

उधर, INX मीडिया केस में गिरफ्तार पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान चिदंबरम ने सीबीआई के उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें एजेंसी ने उन पर वित्त मंत्री के पद का निजी लाभ के लिए इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। बता दें, आईएनएक्स मीडिया केस में 5 सितंबर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम तिहाड़ जेल में बंद हैं । चिदंबरम 3 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे।

सेना प्रमुख बिपिन रावत का बड़ा बयान, बालाकोट में आतंकी फिर सक्रिय

भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आज बड़ा बयान दिया है। बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी कैंपों को फिर से सक्रिय कर दिया है। भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद ये आतंकी सक्रिय हुए हैं। चेन्नई में एक कार्यक्रम में सेना प्रमुख ने कहा कि भारत ने एयरस्ट्राइक कर बालाकोट को ध्वस्त कर दिया था। लेकिन पाकिस्तान ने इस जगह पर फिर से आतंकी गतिविधियां बढ़ा दी हैं, लेकिन सीमा पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात है। बता दें कि 26 फरवरी को भारतीय सेना ने POK स्थित बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर ध्वस्त कर दिया था ।

जम्मू-कश्मीर: सरकार ने युवाओं के लिए खोला इंटरनेट फैसिलिटी सेंटर, कई दिनों से बंद हैं इंटरनेट सेवाएं

दिवालिया हुई दिग्गज ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक

ब्रिटेन की 178 साल पुरानी कंपनी थॉमस कुक ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है। कंपनी के रातों-रात दिवालिया होने से लगभग 22 हजार लोगों की नौकरी खतरे में पड़ गई है। इसके अलावा 1.5 लाख यात्री भी फंस गए हैं, जो कंपनी के पैकेज पर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की यात्रा पर हैं। कंपनी ने सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। इसके बाद ब्रिटेन सरकार यात्रियों को वापस लाने की कोशिश में लगी है। बता दें कि कंपनी लंबे समय से नकदी की समस्या से जूझ रही थी, जिसके बाद कंपनी ने सरकार से बेलआउट पैकेज मांगा। लेकिन पैकेज न मिल पाने के कारण कंपनी ने अपने कारोबार को बंद कर दिया।

चंद्रयान-2: इसरो चीफ के दावे पर वैज्ञानिकों ने उठाए सवाल

इसरो चीफ के सिवन के उस दावे पर वैज्ञानिकों ने सवाल उठाए हैं, जिसमें उन्होंने कहा था कि चंद्रयान-2 मिशन में हमें 98% सफलता मिली। देश के कई वरिष्ठ वैज्ञानिक सिवन के इस बयान से सहमत नहीं हैं। इसके अलावा वैज्ञानिक इसरो की लीडरशिप और विक्रम लैंडर की तकनीक पर भी सवाल उठा रहे हैं।
दरअसल, इसरो चेयरमैन के सलाहकार और स्पेस एप्लीकेशन सेंटर अहमदाबाद के पूर्व निदेशक तपन मिश्रा ने सोशल मीडिया पर एक लेख लिखा है। जिसमें बिना इसरो चीफ सिवन का नाम लिए उन्होंने इसरो के नेतृत्व पर सवाल उठाए हैं। एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने दावा किया है कि बिना गंभीर आत्मनिरीक्षण के ऐसा बयान देना हमें दुनिया के सामने हंसी का पात्र बनाता है। वहीं, अमरीका में रहने वाले भारतीय मूल के वैज्ञानिक भरत ठक्कर ने कहा कि विक्रम लैंडर के डिजाइन की जांच हो।

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, खुलेंगे घाटी में बंद पड़े 50 हजार स्कूल-कॉलेज और मंदिर

‘हाउडी मोदी’ के फैन हुए अमरीकी नेता

अमरीका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की दुनियाभर में चर्चा हो रही है। पूरी दुनिया के मीडिया ने इस इवेंट को कवर किया। नरेंद्र मोदी के साथ-साथ यहां अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी जलवा देखने को मिला। हाउडी मोदी की तारीफ अब अमरीका के दिग्गज नेता भी कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की पूर्व प्रतिनिधि भारतीय मूल की निकी हेली ने भी इस कार्यक्रम की तारीफ की है।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए निकी हेली ने लिखा कि भारत और अमरीका के बीच बेहतरीन संबंध हैं और हाउडी मोदी से ये संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे। निकी हेली ने इस ट्वीट में नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रंप को भी टैग किया है। ट्वीट के अलावा भी उन्होंने हाउडी मोदी से जुड़े कई ट्वीट रिट्वीट किए।

गृह मंत्री अमित शाह ने 'वन नेशन वन कार्ड' को लेकर कही ये बात

बीजेपी ने जब से दोबारा सत्ता संभाली है लगातार बड़े फैसले लिए जा रहे हैं फिर बात जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने की हो या फिर तीन तलाक जैसे बड़े बिल पास कराने की। इसी कड़ी में अब बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने एक और बड़ा ऐलान किया है।

अमित शाह ने एक मल्टीपरपज आईडी कार्ड की बात कही है। इस कार्ड में पासपोर्ट, आधार और वोटर कार्ड सबकुछ समाहित होंगे। देश में इस वक्त आधार, पासपोर्ट और वोटर कार्ड जैसे कई आईडी कार्ड हैं, जिन्हें एड्रेस और फोटो पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अमित शाह ने इन सबको एक कार्ड में समाहित करने को कहा है। उन्होंने बैंक अकाउंट को भी इसी कार्ड के साथ जोड़ने की बात कही।

बालाकोट में आतंकी फिर सक्रिय, LOC पर पर्याप्त सुरक्षाबल तैनात- सेना प्रमुख

बिग बॉस का ग्रैंड लॉन्च आज

देश के सबसे बड़े रियलिटी शो बिग बॉस का ग्रैंड लॉन्च आज है। सोमवार यानी आज सलमान खान बिग बॉस के सितारों को लॉन्च करने जा रहे हैं। शो का लॉन्च अनोखे अंदाज में होगा। मुंबई के अंधेरी वेस्ट के डीएन नगर स्थित मेट्रो कॉरपोरेशन यार्ड में बिग बॉस की प्रेस मीट रखी गई है। बता दें कि 29 सितंबर से बिग बॉस का 13वां सीजन ऑन एयर होने वाला है।

सुप्रीम कोर्ट को मिले 4 नए जज

सुप्रीम कोर्ट में 4 नए जजों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह ही चार उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी दी थी जबकि शीर्ष अदालत की कॉलेजियम ने 30 अगस्त को इन नामों की सिफारिश की थी। इसके साथ ही न्यायालय में जजों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है। भारत के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी, न्यायमूर्ति एस रवीन्द्र भट्ट, न्यायमूर्ति वी.रामसुब्रमण्यन और न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे न्यायमूर्ति मुरारी पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय, न्यायमूर्ति भट्ट राजस्थान उच्च न्यायालय, न्यायमूर्ति वी. रामसुब्रमण्यन हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय और न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय केरल उच्च न्यायालय के प्रमुख थे।

पूर्व सलामी बल्लेबाज माधव आप्टे का निधन

कई दिनों से बीमार चल रहे भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज माधव आप्टे का निधन हो गया है। सोमवार को उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली। बताया जा रहा है कि माधव आप्टे का निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ है।

86 साल के माधव आप्टे 5 अक्टूबर को अपना 87वां जन्मदिन मनाने वाले थे, लेकिन लंबे समय से बीमारी से जूझने के बाद सोमवार को वो इस लड़ाई से हार गए। 1950 के दशक के क्रिकेटर माधव आप्टे ने अपने करियर में सात टेस्ट मैच खेले और 49.27 की औसत से 542 रन बनाए, जिसमें एक शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं। माधव आप्टे ने नवंबर 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में टेस्ट पदार्पण किया और अपना अंतिम टेस्ट अप्रैल 1953 को किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। वह किसी टेस्ट सीरीज में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज थे।

ममता बनर्जी का बीजेपी पर हमला, कहा- NCR पर बंगाल में फैलाई जा रही है गलत अफवाह

उत्तरी अमरीका से विलुप्त हो रहे हैं परिंदे

उत्तरी अमरीका की एक घटना ने सबको हैरान कर दिया है। पिछले 50 साल में यहां तीन अरब से अधिक परिंदे लापता हो गए हैं। एक रिपोर्ट से पता चला है कि साल 1970 से लेकर अब तक तीन अरब से अधिक पंक्षी गायब हो चुके हैं। इस देश में पक्षियों के विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो ये महा विनाशकारी साबित होगा। 2015 में आए एक अध्ययन के मुताबिक, कनाडा और संयुक्त राज्य अमरीका में हर साल 2.6 अरब पक्षियों को बिल्लियां ही मार देती हैं। वहीं खिड़कियों से टकराने से 62.4 करोड़ पक्षी और कार से टकराने से 2.4 करोड़ पक्षी मारे जाते हैं। अगर कुछ साल तक ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं, जब आकाश में चिड़ियों की गूंज नहीं सुनाई देगी और ये पूरी दुनिया के लिए खतरनाक बात है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned