scriptNEWS OF THE HOUR- वॉर मेमोरियल के उद्घाटन से लेकर राम मंदिर पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई तक की 5 बड़ी खबरें | NEWS OF THE HOUR- From the inauguration of National War Memorial to PM Modi to the hearing on Ram Temple issue in the Supreme Court | Patrika News

NEWS OF THE HOUR- वॉर मेमोरियल के उद्घाटन से लेकर राम मंदिर पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई तक की 5 बड़ी खबरें

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 06:59:22 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को किया समर्पित
राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई, सुब्रमण्यम स्वामी को कोर्ट में मौजूद रहने के निर्देश
RPI प्रमुख रामदास अठावले बोले- एनडीए के साथ ही रहूंगा
एमपी और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन
भारत-पाकिस्तान मैच पर आया कपिल देव का बयान

NEWS OF THE HOUR- वॉर मेमोरियल के उद्घाटन से लेकर राम मंदिर पर 'सुप्रीम' सुनवाई तक की 5 बड़ी खबरें

NEWS OF THE HOUR- वॉर मेमोरियल के उद्घाटन से लेकर राम मंदिर पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई तक की 5 बड़ी खबरें

1- पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को किया समर्पित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के पहले नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को समर्पित किया। वॉर मेमोरियल पर सभी धर्म के गुरुओं ने शांति पाठ किया। ये मेमोरियल 25 हजार 942 से ज्यादा वीर जवानों की याद में बनाया गया है। इंडिया गेट के पास बने नेशनल वॉर मेमोरियल को बनाने के लिए मोदी सरकार ने ही अक्टूबर 2015 में मंजूरी दी थी। इसे बनाने में 176 करोड़ रुपए की लागत आई है। आपको बता दें कि इस राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ शाश्वत लौ भी जलती रहेगी, जो दर्शाता है कि सैनिकों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जाता है। यह वार मेमोरियल लगभग 40 एकड़ में फैला है और इसके केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ बनाया गया है। पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश को समर्पित करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि हमारी सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना में से एक है। देश की भूमिका में सैनिकों के शौर्य और समर्पण का योगदान रहा है। पीएम ने इस दौरान पुलवामा हमले के शहीदों को नमन किया।

2- राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई, सुब्रमण्यम स्वामी को कोर्ट में मौजूद रहने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को होगी। इस मामले पर दायर एक याचिका के संबंध में कोर्ट ने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी को सुनवाई के दौरान मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने कहा है कि स्वामी अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान मौजूद रहें। बता दें कि स्वामी ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ से उनकी याचिका पर अलग से सुनवाई करने का अनुरोध किया है। मालूम हो कि स्वामी ने कोर्ट में एक याचिका दायर की है। अपने याचिका में स्वामी ने दलील दी है कि राम मंदिर में पूजा करना उनका मौलिक अधिकार है, जिसपर अमल करने की उन्हें इजाजत मिलनी चाहिए।

3- RPI प्रमुख रामदास अठावले बोले- एनडीए के साथ ही रहूंगा

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने सोमवार को एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने अपने बयान में यह साफ कर दिया कि आगामी आम चुनाव वे एनडीए के साथ ही रहेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हमारी एक छोटी सी मांग हैं। जिसमें शिवसेना और भाजपा से एक-एक सीट वे चाहते हैं, जिसमें मुंबई और बाहरी मुंबई शामिल है। हम केवल दो सीटें चाहते हैं। आपको बता दें कि रविवार को भी अठावले ने अपने बयान में यह कहा था कि हमारी कोई बड़ी मांग नहीं है।

4- एमपी और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का अब उत्तर प्रदेश से बाहर भी गठबंधन हो गया है। सोमवार को अखिलेश यादव और मायावती ने मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में भी एकसाथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया। दोनों ही राज्यों में सीटों का बंटवारा भी हो गया है। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से तीन पर सपा चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी 26 सीटों पर बीएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में 4 पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी, जबकि एक सीट पर सपा अपना उम्मीदवार उतारेगी। मध्यप्रदेश में तो कौन कहां से चुनाव लड़ेगा इस पर भी सहमति बन गई है। मध्यप्रदेश में बालाघाट, टीकमगढ़ और खुजराहो लोकसभा सीट से सपा के प्रत्याशी मैदान में रहेंगे। वहीं, उत्तराखंड में पौड़ी (गढ़वाल) सपा के खाते में आई है। बता दें कि सोमवार को अखिलेश यावदव और मायावती ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान किया। दोनों ही राज्यों में सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस से अलग ही रहने का फैसला किया है।

5- भारत-पाकिस्तान मैच पर आया कपिल देव का बयान

कपिल बोले- हम सरकार के फैसले के समर्थन में। कपिल बोले, भारत को पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलना चाहिए। वह चाहते हैं कि मैच का बहिष्कार ना किया जाए, बल्कि खेलकर पाक को मात दी जाए। उन्होंने कहा कि किसी देश के साथ द्विपक्षीय खेल संबंध को बंद किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब कोई टूर्नामेंट होता है तो इसका बहिष्कार करना आसान नहीं होता। देश में सलाह देने का अधिकार सभी को है, जिसने कभी बल्ला भी नहीं पकड़ा वो भी सलाह देता है।’

 

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो