scriptNEWS OF THE WEEK: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से लेकर राम मंदिर मुद्दे पर मध्यस्थता तक इस हफ्ते की 5 बड़ी खबरें | NEWS OF THE WEEK: lok sabha election date to mediator on Ram temple | Patrika News

NEWS OF THE WEEK: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से लेकर राम मंदिर मुद्दे पर मध्यस्थता तक इस हफ्ते की 5 बड़ी खबरें

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2019 08:45:21 pm

Submitted by:

Shivani Singh

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान
करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक के बीच अहम बैठक
रफाल डील को लोकर इस हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई

news of the hour

NEWS OF THE WEEK: लोकसभा चुनाव की तारिखों के ऐलान से लेकर से लेकर राम मंदिर मुद्दे पर मध्यस्था तक इस हफ्ते की 5 बड़ी खबरें

1. लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान

आम चुनाव 2019 की रणभेरी बज चुकी है। चुनाव आयोग ने 10 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। बता दें कि 11 अफ्रैल से शुरू हो रहा लोकसभा चुनाव सात चरणों में होते हुए 19 अप्रैल को खत्म होगा। वहीं, 23 मई को EVM में कैद उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। वहीं, चार राज्यों आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे। जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा आम चुनाव के साथ नहीं की गई। चुनाव आयोग ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कहा कि राज्य सरकार और गृह मंत्रालय से इस मुद्दे पर चर्चा के चाएगी। चुनावी घोषणा के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता भी लग गई है।
2. करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक बीच अहम बैठक

करतापुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अहम बैठक हुई। पुलवामा हमले और एयर स्ट्राइक के कारण सीमा पर जारी तनाव के बाद 14 मार्च को दोनों देशों के बीच करतापुर कॉरिडोर को लेकर हुई बैठक काफी अहम रही। अटारी-वागा बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान के बीच हुई इस बैठक में करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने को लेकर चर्चा की गई। बैठक के बाद दोनों देशों के प्रतिनिधियों की ओर से संयुक्त बयान जारी किया गया। दोनों देशों के अधिकारियों ने कहा कि बैठक में करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं पर चर्चा हुई। इसके अलावा दर्शन करने के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं पर भी बातचीत की गई। इस दौरान भारत ने पाकिस्तान से करतारपुर गुरुद्वारे के लिए हर रोज 5000 श्रद्धालुओं को बिना वीजा जाने की अनुमति देने की भी मांग की। हालांकि, पाकिस्तान की ओर से इस पर कोई बयान नहीं आया है। वहीं दोनों देशों का कहना है कि जल्द से जल्द कॉरिडोर का काम पूरा हो, इसकी पूरी कोशिश की जा रही है। इसके अलावा दोनों देशों ने समझौते के कई पहलुओं पर चर्चा की। बयान में यह भी कहा गया है कि अगामी 2 अप्रैल को एक बार फिर दोनों देशों के बीच बैठक होगी।
3. रफाल डील को लोकर इस हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई

इस हफ्ते रफाल लड़ाकू विमान सौदे में कथित घोटाले पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। केंद्र सरकार की ओर से बीते गुरुवार को अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल कोर्ट में पेश हुए। वेणुगोपाल ने बताया कि कैग (CAG) की जो रिपोर्ट पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में पेश की गई थी, उसमें शुरुआती तीन पेज शामिल नहीं थे। अटॉर्नी जनरल की इस दलील पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने हैरानी जताई। लंबी बहस के बाद कोर्ट ने लीक दस्‍तावेजों को लेकर केंद्र के विशेषाधिकार के दावे पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। बता दें कि अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कोर्ट से 6 मार्च को कहा था कि रफाल से संबंधित अति महत्वपूर्ण दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी हो गए हैं, लेकिन तीन दिन बाद कहा कि दस्तावेज लीक हुए हैं। इसी मामले में रक्षा मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को हलफनामा दाखिल किया था।
4. पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का थामा हाथ

लोकसभा चुनाव से पहले सियासी दलों में नेताओं के आने-जाने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटले ने इस हफ्ते बड़ा ऐलान करते हुए कांग्रेस का हाथ थाम लिया।12 मार्च को गुजरात के गांधीनगर में आयोजित कांग्रेस की रैली में राहुल गांधी , प्रियंका गांधी और मनमोहन सिंह की मौजूदगी में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का दामन थामा है। कयास लगाया जा रहा है कि हार्दिक पटेल जामनगर से चुनाव लड़ सकते हैं। बता दें कि हार्दिक पटेल ने बीते रविवार को ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी थी।
5. राम मंदिर विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने गठित की मध्यस्थता कमेटी

इस हफ्ते राम मंदिर विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद सुलझाने के लिए 3 सदस्यों की एक मध्यस्थता कमेटी गठित की है। इस कमेटी में आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर, जस्टिस खलीफुल्ला और जाने-माने मध्यस्थ श्रीराम पंचू शामिल हैं। बता दें कि यह कमेटी 8 हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी। बात दें कि कोर्ट के इस फैसले से कई हिन्दू संगठनों ने नाराजगी जताई थी, जबकि मुस्लिम पक्ष शांत थे। वहीं, मध्यस्थता कमेटी में श्रीश्री रविशंकर का नाम शामिल होने पर भी विवाद खड़ा हो गया था। कुछ हिन्दू संगठनों सहित शंकराचार्या स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी श्रीश्री रविशंकर के नाम पर नाराजगी जताई थी। बता दें कि राम मंदिर पर मध्यस्था को लेकर गठित कमेटी की बातचीत शुरू हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो