scriptराज्यसभा में NIA संशोधन बिल पास, लोकसभा में पहले ही हो चुका पारित | NIA Amendment Bill Passed in Rajya Sabha Today | Patrika News

राज्यसभा में NIA संशोधन बिल पास, लोकसभा में पहले ही हो चुका पारित

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2019 07:43:29 pm

लोकसभा में विपक्ष ने किया था विरोध
15 जुलाई को NIA Bill Passed in Lok Sabha
बिल पास होने के बाद बढ़ेगी राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ताकत

rajya sabha

नई दिल्ली। राज्यसभा ( Rajya Sabha ) में आज एनआईए संशोधन बिल 2019 ( NIA Amendment Bill 2019 ) पास हो गया। एनआईए को ताकतवर बनाने वाले विधेयक को पास कराने के लिए इसे राज्यसभा में प्रस्तुत किया गया। इसके लिए बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को व्हिप भी जारी किया था। ताकी वे पूरी संख्या में मौजूद रहें। राज्यसभा में इस बिल के पास होने पर एआईए के अधिकार और बढ़ जाएंगे।

समाजवादी पार्टी ने संसद में एनआईए संशोधन बिल 2019 का समर्थन किया। इससे पहले सोमवार को ये बिल लोकसभा में पेश किया था जहां वोटिंग के बाद इसे पारित कर दिया गया था।

इन 10 बिंदुओं में जानें, क्या है NIA संशोधन बिल

आपको बता दें इससे पहले सोमवार को लोकसभा में इस बिल को पेश किया गया था। हंगामेदार चर्चा के बीच ये बिल लोकसभा में पेश हुआ था। इस दौरान विपक्ष ने सत्ता पक्ष पर आरोप लगाया था कि केंद्र पुलिस स्टेट का सिद्धांत देश में लागू करना चाहती है।

Amit Shah
लोकसभा में हुआ पेश
सोमवार 15 जुलाई को एनआईए बिल को संसद के बजट में लोकसभा में पेश किया गया। हंगामे और तीखी बहस के बाद ‘एनआईए संशोधन विधेयक 2019’ को मंजूरी दे दी गई।
इस विधेयक के मुताबिक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी भी गंभीर अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है।

आपको बता दें कि बिल पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के बीच तीखी बहस भी हुई थी।
lok sabha
आखिर पाकिस्तान को झुकना पड़ा, मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद गिरफ्तार

ऐसे हुई वोटिंग
लोकसभा में जब NIA बिल का प्रस्ताव रखा गया तो इसके पक्ष में 278 वोट पड़े जबकि इसके खिलाफ 6 वोट डाले गए। इस विधेयक पर लाए गए सभी संशोधन प्रस्तावों को नामंजूर कर दिया गया।

बिल पास होने से फायदा
– NIA को मजबूती मिलेगी
– आतंकवादी गतिविधियों से जुड़े मामलों की विदेशों तक जांच हो सकेगी
– जांच एजेंसी को हथियारों की तस्करी, नशीले पदार्थों की तस्करी, मानव तस्करी और साइबर क्राइम जांच संबंधी मामलों को देखने के लिए ज्यादा अधिकार मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो