scriptजम्मू-कश्मीर: 9 साल के बच्चे ने बनाया काउंटिंग पेन, कश्मीर के युवाओं को बड़ा संदेश | Nine year old boy from Bandipora invented counting pen | Patrika News

जम्मू-कश्मीर: 9 साल के बच्चे ने बनाया काउंटिंग पेन, कश्मीर के युवाओं को बड़ा संदेश

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2018 12:37:13 pm

Submitted by:

Kiran Rautela

जम्मू-कश्मीर में नौ साल के बच्चे ने एक अद्धुत आविष्कार किया है।

counting pen
नई दिल्ली। हमारे देश में प्रतिभावान लोगों की कोई कमी नहीं है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर से, जहां पर एक तरफ आज का युवा पत्थर फेंककर अपनी बात जाहिर करने पर विश्वास करते हैं वहीं यहां एक ऐसी प्रतिभा उभर कर सामने आई है जिसके बाद हर भारतीय का सिर गर्व से ऊंचा हो जाएगा।
बनाया काउंटिंग पेन

जम्मू-कश्मीर में नौ साल के बच्चे ने एक अद्धुत आविष्कार किया है। कश्मीर के बांदीपुरा के जुरेज में रहने वाले मुजफ्फर अहमद खान ने एक ‘काउंटिंग पेन बनाया है।

https://twitter.com/hashtag/JammuAndKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
शब्दों की गिनती करता है ये पेन
इस पेन की खास बात ये है कि यह लिखते समय शब्दों की गिनती करता है। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में एनआईएफ द्वारा आयोजित इनोवेशन और इंटरप्रन्योरशिप के फेस्टिवल में इस पेन को प्रदर्शित किया गया।
ये है पेन की खासियत

पेन के आविष्कारक नौ साल के मुजफ्फर अहमद खान ने पेन के बारे में बताया कि इसके रियर में कैसिंग लगा हुआ है। अगर कोई इससे लिखेगा तो यह शब्दों की गिनती शुरु कर देगा। यही नहीं इसके डिसप्ले को एलसीडी मॉनिटर से भी जोड़कर देखा जा सकता है। पेन की खासियत बताते हुए अहमद खान ने कहा अगर कोई अपने फोन से भी टाइपिंग करता है तो भी शब्दों की गिनती की जा सकती है, जिसके लिए इस पेन को अपने फोन से जोड़ना होगा।
https://twitter.com/ANI/status/985718056272965632?ref_src=twsrc%5Etfw
इन्होंने बढ़ाया देश का गौरव

गौरतलब है कि इससे पहले 2017 में अंजुम बशीर खान नामक शख्स ने कश्‍मीर प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में पहला स्थान पाकर कश्मीर के नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज की थी। वहीं कश्मीरी युवाओं के लिए एक मिसाल भी बने थे। उनके बाद ये दूसरा मौका है जब नौ साल के मुजफ्फर अहमद खान ने कश्मीरी युवाओं को आइना दिखाया है।
पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में किया जिक्र

याद हो कि पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कश्मीर के अंजुम बशीर खान खट्टक का जिक्र करते हुए कहा था कि ‘हाल ही में मुझे कश्मीर के प्रशासनिक सेवा के टॉपर अंजुम बशीर खान खट्टक की कहानी के बारे में पता चला। उन्होंने आतंकवाद और घृणा की कसौटी से बाहर निकल कर कश्‍मीर प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में टॉप किया। उनको बहुत शुभकामनाएं।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो