script

PNB मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा, कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2018 12:56:41 pm

Submitted by:

Mohit sharma

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले और अन्य मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच सोमवार को सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

Lok Sabha adjourned

नई दिल्ली। संसद के निचले सदन लोकसभा में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले और अन्य मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच सोमवार को सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही सुबह शुरू होने के कुछ ही मिनटों में विभिन्न दलों के सांसद लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास इकट्ठा हो गए और बैंकिंग अनियमितता सहित विभिन्न मुद्दों पर नारेबाजी करने लगे। सदन की कार्यावाही सुबह शुरू होते ही विपक्षी पार्टियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया और अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को सदन को दोपहर तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

नीरव मोदी को भारत लाने की मांग

कांग्रेस सांसद पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को भारत लाने की मांग करते हुए नारेबाजी करते देखे गए। लोकसभा अध्यक्ष ने प्रश्नकाल का संचालन करना चाहा लेकिन हंगामे के बीच यह संभव नहीं हो सका। इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में सोमवार को तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और अन्य विपक्षी दलों के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सुबह जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, सभापति एम. वेंकैया नायडू ने शून्यकाल शुरू करते हुए वाईएसआर कांग्रेस के नेता विजय साई रेड्डी को अपनी बात रखने को कहा लेकिन कुछ ही देर में तेदेपा सांसद सभापति के आसन के पास इकट्ठा हो गए। इनके हाथों में आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग करते प्लाकार्ड थे। कांग्रेस और एआईएडीएमके सांसदों ने भी अपनी सीटों से उठकर हंगामा करना शुरू कर दिया। कांग्रेस पीएनबी घोटाले सहित बैंक धोखाधड़ी मामलों में चर्चा की मांग कर रही है जबकि एआईएडीएमके कावेरी जल विवाद पर हंगामा करती रही।

सभापति ने कहा कि बहुत हो गया

नायडू ने हंगामा कर रहे सांसदों से अपनी-अपनी सीटों पर जाने और शून्यकाल का संचालन करने देने को कहा। सभापति ने कहा कि बहुत हो गया। मैं हर मुद्दे को उठाने की अनुमति दे रहा हूं इसलिए सदन की कार्यवाही बाधित करने का कोई मतलब नहीं है। यह बहुत गलत है और इससे बाहर गलत संदेश जा रहा है। इसके बाद नायडू ने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी । इससे पहले सभापति नायडू ने सदन में कुछ मंत्रियों के अनुपस्थित रहने और बिना सभापति की मंजूरी के अन्य सांसदों द्वारा उनके प्रश्न उठाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि सिर्फ संबद्ध मंत्री ही बयान दें। मुझे उम्मीद है कि संसदीय कार्यमंत्री इस पर ध्यान देंगे।

 

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो