scriptLive: पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक शुरू, दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल शामिल नहीं | Live: Niti Ayog meeting starts in delhi without arvind kejriwal | Patrika News
विविध भारत

Live: पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक शुरू, दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल शामिल नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की संचालन परिषद की चौथी बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के गवर्नर शामिल हो रहे हैं।

नई दिल्लीJun 17, 2018 / 01:01 pm

Siddharth Priyadarshi

niti aayog

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक शुरू, दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल शमिल नहीं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की संचालन परिषद की चौथी बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के गवर्नर शामिल हो रहे हैं।दो दिन चलने वाली इस बैठक में देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित क्षेत्रों के उप राज्यपाल और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हिस्सा लेंगे। महत्वपूर्ण मानी जाने वाली इस बैठक के दौरान देश के तमाम नीतिगत मामलों पर चर्चा होगी।
Live Updates:

– अरुणाचल प्रदेश के सीएम ने इटानगर में हवाई अड्डे और एनई राज्यों के लिए स्मार्ट सिटी फंडिंग पैटर्न के 90:10 सिस्टम और अरुणाचल प्रदेश के लिए अलग आईएएस, आईपीएस, आईएफएस कैडर पर जोर दिया
– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने गवर्निंग काउंसिल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि-एमएसपी कार्यान्वयन, आनाज मूल्य, अनाज खरीद, सिंचाई में किए गए महान पहलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए यूपी में कार्य किये गए हैं।
– असम सीएम ने कहा कि हमने इस साल इलेक्ट्रॉनिक रूप से बजट प्रस्तुत किया। हम आयुष भारत, पोषण अभियान और ग्राम स्वराज अभियान जैसे प्रमुख योजनाओं के कार्यान्वयन में सबसे आगे हैं|

नीति आयोग की बैठक के बीच पीएम मोदी ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल के समर्थन में आये चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलकात की
– दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर लगाया था एलजी के बैठक में शामिल होने का आरोप
– दिल्ली के एलजी के नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के दावे का सीईओ अमिताभ कांत ने किया खंडन
– दिल्ली के एलजी नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं
पीएम का उद्घाटन भाषण

नीति आयोग की बैठक में अपने उद्घाटन भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों का स्वागत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार बिना किसी भेदभाव के राज्यों की मांगों पर गंभीरता से विचार करेगी। अपने भाषण में नीति आयोग के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कि ‘नीति आयोग एक ऐसा मंच है जहां से देश में ऐतिहासिक बदलाव की शुरुआत होती है।’ अपने भाषण में बाढ़ का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के बाढ़ग्रस्त राज्यों की हर संभव मदद की जाएगी।
क्या है बैठक का एजेंडा

नीति आयोग की इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। जो मुद्दे बैठक में विचार विमर्श के लिए रखे जाएंगे उनमें किसानों की आय दोगुनी करना, आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषण मिशन और मिशन इंद्रधनुष प्रमुख होंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर कहा है कि नीति आयोग की गवर्निंग काउंन्सिल विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर रविवार को चर्चा करेगी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में शनिवार को कहा कि ‘नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की कल होने वाली चौथी बैठक का इंतजार है। आज इस बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी।’ इस बैठक में देश के सामने लंबित कई मुद्दों पर चर्चा होगी। ‘न्यू इंडिया 2022’ के लिये विकास के एजेंडा को भी बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। बैठक में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है।
https://twitter.com/hashtag/NITIAayog?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बैठक पर सियासत का साया

नीति आयोग की बैठक के हंगामाखेज होने के आसार हैं। केजरीवाल की धरना पॉलिटिक्स के बहाने विपक्ष की मोर्चाबंदी तेज हो गई. चुनी सरकार के अधिकार और संविधान की दुहाई देकर चार राज्यों के मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री के सामने केजरीवाल की वकालत करेंगे. जाहिर है आज की नीति आयोग की बैठक काफी अहम है, जहां केंद्र और राज्यों की योजनाओं के बहाने केंद्र और राज्यों के संबंधों को लेकर भी जमकर सियासी शह और मात का खेल होगा.
नीति आयोग की बैठक में उठेगा दिल्ली के एलजी का मुद्दा !

नीति आयोग की बैठक के हंगामाखेज रहने के आसार हैं। माना जा रहा है कि अरविन्द केजरीवाल से मिलने की अनुमति न मिलने पर आक्रोशित हुए चार राज्यों के मुख्यमंत्री आज पीएम मोदी के सामने दिल्ली के एलजी की शिकायत करेंगे और उनसे इस मामले में हस्तक्षेप करने की गुहार लगाएंगे। बैठक में सबकी नजर इस मुद्दे पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया पर टिकी हैं।
कल केजरीवाल के धरने के छठे दिन शाम को पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी समेत देश के चार राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री केजरीवाल से मिलना चाहते थे। इसके लिए चारों सीएम ने एलजी अनिल बैजल से लिखित में समय मांगा लेकिन समय न मिलने से नाराज सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि संवैधानिक लिहाज से ये अच्‍छी बात नहीं है। उन्होंने इस मुद्दे को पीएम मोदी के साथ नीति आयोग की बैठक में उठाने की धमकी दी है।
केजरीवाल बैठक में शमिल नहीं

नीति आयोग की बैठक में दिल्ली के मुख्यमत्री अरविंद केजरीवाल शामिल नहीं हो रहे हैं। ऐसी संभावना थी कि वह इस बैठक में शामिल हो सकते हैं, मगर बैठक शुरू होने के बाद तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच अरविन्द केजरीवाल शामिल नहीं हैं। इसका मतलब यह हुआ कि सीएम केजरीवाल धरने पर ही रहेंगे और वह बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे।

Home / Miscellenous India / Live: पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक शुरू, दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल शामिल नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो