scriptजयललिता: लाखों की ‘अम्मा’ के साथ आखिरी वक्त में नहीं था कोई ‘अपना’ | No family member was there to tribute to Jayalalitha in her last breath | Patrika News

जयललिता: लाखों की ‘अम्मा’ के साथ आखिरी वक्त में नहीं था कोई ‘अपना’

Published: Dec 06, 2016 12:34:00 pm

लाखों लोगों की अम्मा कहलाने वाली जयललिता के अंतिम समय में उनका अपना कोई नजदीकी रिश्तेदार मौजूद नहीं था

jayalalitha last rites

jayalalitha last rites

नई दिल्ली। लाखों लोगों की अम्मा कहलाने वाली जयललिता के अंतिम समय में उनका अपना कोई नजदीकी रिश्तेदार मौजूद नहीं था। जयललिता पिछले तीन महीनों से लगातार बीमार रहने के कारण अस्पताल में भर्ती थी लेकिन इस दौरान उनसे मिलने के लिए कोई परिजन नहीं पहुंचे। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जयललिता की भतीजी (भाई की बेटी) तथा उनके पति ने अस्पताल में एक बार उनसे मिलने का प्रयास किया था लेकिन पुलिस ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया था।

जयललिता के अंतिम समय में उनके साथ या तो उनकी पार्टी के कार्यकर्ता थे या उनके समर्थक। उनके नजदीकी पार्टी कार्यकर्ताओं ने ही उन्हें अंतिम समय तक साथ दिया। यहां तक कि पनीरसेल्वम ने उनके नाम पर ही शपथ ली और जयललिता को आगे रख कर ही शासन चलाया। कई कारणों के चलते वह अपने परिवार से दूर होती चली गई और अंत में बिल्कुल अकेली रह गई।

दत्तक बेटे की शादी से नाराज था परिवार
जयललिता अपनी मां के परिवार के बेहद नजदीक थी। वर्ष 1995 में उन्होंने अपने दत्तक पुत्र वी.एन. सुधाकरन की शादी की जिसमें दिल खोल कर पैसा पानी की तरह बहाया। इससे जया के परिजन नाराज हो गए और वह अपने परिवार से पूरी तरह दूर हो गई। हालांकि बाद में जया के अपने बेटे के साथ भी रिश्ते अच्छे नहीं रहे।

भाई की बेटी और दामाद से भी नाता टूटा
अपनी मां के परिवार के अलावा जयललिता अपने भाई के परिवार के भी काफी निकट थी। भाई की बेटी दीपा तथा उनके पति माधवन उनके करीब माने जाते थे। लेकिन बाद में उनके साथ भी रिश्ते खराब हो गए। दोनों के बीच आखिरी बार संपर्क 1995 में हुआ था। दीपा के पिता के देहांत के समय जयललिता उनके परिवार से मिली थी लेकिन वह अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुई। इसके बाद इस परिवार से भी नाता टूट गया।

जयललिता के जेल जाने के दौरान दीपा तथा उनके पति उनसे मिलने जेल भी पहुंचे थे। हाल ही में उनकी बीमारी की खबर सुन कर भी दोनों अस्पताल गए थे लेकिन दोनों ही मौकों पर वे अम्मा से नहीं मिल सके। दोनों ही जया के घर के बाहर 2 घंटे तक खड़े रहे। दीपा ने कहा कि मैंने उनसे रिश्ते बनाए रखने के लिए बहुत कोशिश की। मैंने उनसे मिलना चाहा लेकिन उसकी मंजूरी नहीं मिली। इसकी वजह स्थितियां थीं या उनके आसपास के लोग? हो सकता है उनके पास समय न रहा हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो