scriptअगर बढ़ता है Lockdown, इन खास जगहों पर रहेगी विशेष नजर, नहीं मिल सकता कोई छूट | No relaxation on corona hotspot during lockdown part two | Patrika News

अगर बढ़ता है Lockdown, इन खास जगहों पर रहेगी विशेष नजर, नहीं मिल सकता कोई छूट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2020 04:47:58 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस ( coronavirus ) के मामले
दो हफ्ते और बढ़ सकता है Lockdown
कोरोना हॉटस्पॉट पर नहीं मिलेगी को कोई छूट

lockdown
नई दिल्ली। चीन ( China ) के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस ( coronavirus ) कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। भारत ( coronavirus in inda ) में भी यह खतरनाक वायरस काफी तेजी से फैलता जा रहा है। देश में अब तक 7300 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि अब तक 273 लोगों की मौत हो गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन ( Lockdown ) किया गया है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसी चर्चा है कि केन्द्र सरकार लॉकडाउन की अवधि को दो हफ्ते और बढ़ाने की तैयारी कर रही है। क्योंकि, ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाने की सलाह दी है। ऐसा माना जा रहा है कि थोड़ी रियायत के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लॉकडाउन- 2 की घोषणा कर सकते हैं। लेकिन, इस लॉकडाउन के दौरान कुछ खास जगहों पर सरकार की पैनी नजर रहेगी और यहां शायद कोई छूट नहीं मिल सकता है।
जानकारी के मुताबिक, कोरोना के जो हॉटस्पॉट हैं उस पर सरकार की विशेष नजर रहेगी। कर्नाटक, केरल, यूपी, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत तमाम राज्यों के साथ-साथ केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारियों का मानना है कि पूरे देश में कोविड-19 के हॉटस्पॉट के साथ विशेष ट्रीटमेंट की जरूरत है। ऐसे इलाकों में सोसायटियों आदि में जाकर बड़े पैमाने पर लोगों की स्क्रीनिंग कराने, संक्रमण के संदेहास्पद लोगों को घरेलू क्वारंटाइन सेंटर भेजने की सख्त जरूरत है। इसके लिए ऐसे क्षेत्रों में आवाजाही को पूरी तरह से बंद करके यहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाने पर जोर दिया जाएगा। खासकर, महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, राजस्धान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश में कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित हैं। लिहाजा, इन राज्यों में राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की खास नजर रहेगी। इन राज्यों के कई इलाकों में लॉकडाउन-2 के दौरान कोई छूट नहीं दी जा सकती है।
इसके अलावा जिन जिलों में एक भी संक्रमित नहीं मिला है, उन्हें भी इससे महफूज रखने की जरूरत है। इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकारों की रहेगी। इसलिए राज्यों से लॉकडाउन फेस-2 का इस तरह से मॉडल तैयार करने को कहा जा रहा है कि उनके यहां संक्रमण और न फैले। जहां संक्रमण नहीं है, वहां लोगों को परेशानी न हो और जहां संक्रमण का फैलाव हुआ है, उसे नियंत्रित किया जा सके। इसमें किसी तरह की कोताही अच्छी नहीं होगी। इसलिए, लॉकडाउन-2 के दौरान उन इलाकों में कोई रियायत नहीं दी जाएगी, जहां कोरोना सबसे ज्याद कहर बरपा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो