Noida Metro: ब्लू लाइन मेट्रो का इंतजार करते रहे लोग, मास्क न पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

Highlights

  • मेट्रो यात्रा को कोरोना फ्री करने के लिए व्यापक स्तर पर काम हो रहा है, सख्त गाइडलाइंस बनाई गई है।
  • सोमवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua Line Metro) को खोल दिया गया।

नोएडा। नई दिल्ली में सोमवार से येलो लाइन का परिचलन का शुरू हो गया है। वहीं नोएडा में एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua Line Metro) को खोल दिया गया। पूरे पांच माह बाद दोनों लाइनों को खोला गया। कोरोना वायरस से बचने के लिए डीएमआरसी और एनएमआरसी दोनों ने मेट्रो गाइडलाइंस (Metro Guidelines) जारी की हैं। इन गाइडलाइंस को काफी सख्त बनाया गया है। इसका पालन न करने वाले यात्री को भारी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है।

नोएडा मेट्रो में सफर करते वक्त अगर आप बिना फेस मास्‍क के यात्रा करते पाए गए तो आपको 500 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं अगर आप कही भी थूकते हुए पकड़े गए तो 100 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

सफर से पहले रखें ध्यान

नोएडा मेट्रो गाइडलाइन के अनुसार मेट्रो सुबह सात से 11 बजे तक और शाम को पांच से नौ बजे तक चलेंगी। इनका अंतराल 15-15 मिनट के लिए होगा। मेट्रो स्टेशन सेक्टर-50, 51, 76, नॉलेज पार्क-2,परी चौक और डिपो स्टेशन तक के सफर में 1-1 गेट खुलेंगे। बाकी अन्य 15 स्टेशन पर एक ओर का गेट खुल सकेगा।

ब्लू लाइन का करते रहे इंतजार

सोमवार को ब्लू लाइन मेट्रो को नहीं खोला गया। इसके कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कुछ लोग तो स्टेशन पर मेट्रो का इंतजार करते भी दिखे। दरअसल राजीव चौक के बाद लोग नोएडा जाने के लिए ब्लू लाइन का उपयोग करते हैं। मगर यह लाइन नौ सितंबर से खोली जानी है। इसकी जानकारी अधिकतर लोगों को नहीं थी। सोमवार से नोएडा की एक्वा लाइन को ही खोला गया था।

9 सितंबर से चलेगी ब्‍लू लाइन मेट्रो

मेट्रो की येलो लाइन सेवा सोमवार को (समयपुर बादली-हुड्डा सिटी सेंटर) सबसे पहले चलना शुरू हुई। 12 सितंबर से मेट्रो की सभी लाइनों का परिचालन शुरू होगा। वहीं, दिल्ली और नोएडा के बीच ब्लू लाइन नौ सितंबर से चलेगी। इसके अलावा मर्जेंटा लाइन पर लोग 11 सितंबर से सफर कर सकेंगे। मेट्रो सेवा शुरू के दौरान खास ऐहतिहात बरता जाएगा। देश में कोरोना के मामले लगाता बढ़ रहे हैं। मेट्रो सेवाओं के शुरू होने से हालात और बिगड़ सकते हैं।

coronavirus कोरोना वायरस समाचार
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned