श्रीलंका ही नहीं, दुनिया के इन 5 शहरों में भी हो चुके हैं बड़े आतंकी हमले, गई थीं सैकड़ों जानें

श्रीलंका ही नहीं, दुनिया के इन 5 शहरों में भी हो चुके हैं बड़े आतंकी हमले, गई थीं सैकड़ों जानें

Kaushlendra Pathak | Publish: Apr, 22 2019 03:09:06 PM (IST) | Updated: Apr, 22 2019 03:09:07 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • 1993 मुंबई बम ब्लास्ट में 257 लोगों की मौत हुई थी
  • दिल्ली में सिलसिलेवार धमाके में 60 मौत के मुंह में समा गए थे
  • पॉप सिंगर आरियाना ग्रांडे के कार्यक्रम के दौरान ब्रिटेन में धमाका हुआ था, जिसमें 22 लोग मरे थे

नई दिल्ली। रविवार को श्रीलंका (Sri Lanka) की राजधानी कोलंबो (Colombo) में हुए आठ सीरियल बम ब्लास्ट में 290 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि, 500 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मरने वालों में 35 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जिनमें छह भारतीय भी हैं। इस दर्दनाक हादसे से श्रीलंका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया हिल गई है। लेकिन, इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है जिससे दुनिया में हाहाकार मचा हो। आतंकी इससे पहले भी अपने नापाक मंसूबे से दुनिया के कई शहरों को दहला चुके हैं। आईए, एक नजर डालते हैं दुनिया के उन पांच शहरों पर जहां आतंकियों ने ऐसे हमले किए, जिनमें सैकड़ों लोगों की जानें गईं।

पढ़ें- Sri Lanka Blasts: क्या आंतरिक आक्रोश से जूझ रहा है देश?

मुंबई: बम धमाका और ताज हमला

12 मार्च, 1993 को मुंबई में 12 जगहों पर सिलसिलेवार बम धमाके किए गए थे। इस हमले में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। वहीं, 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में एक बार फिर कई जगहों पर आतंकी हमले हुए। ताज हमले में 174 लोगों की मौत हुई थी, जबकि कई लोग घोयल हुए थे। ये हमले 60 घंटों तक जारी रहे थे।

पढ़ें- Sri Lanka Blasts: चरमपंथियों पर हमले का शक, आत्मघाती हमलावरों का किया गया इस्तेमाल

काबुल धमाका

31 मई, 2017 को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में जर्मन दूतावास के पास बम धमाका हुआ था। इस धमाके में 150 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 300 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे।

पढ़ें- श्रीलंका सीरियल ब्लास्टः कोलंबों के चर्च-होटलों में हुए धमाकों की 10 महत्वपूर्ण बातें

बलूचिस्तान के मस्तंग में धमाका

16 जुलाई, 2018 को पाकिस्तान बलूचिस्तान के मस्तंग में एक चुनावी रैली के दौरान बड़ा आत्मघाती धमाक हुआ। इस धमाके में 149 लोगों की मौत हो गई थी। 25 जुलाई को पाकिस्तान में आम चुनाव होने थे, उससे ठीक पहले इस धमाके से हड़कंप मच गया था।

पढ़ें- श्रीलंका में सीरियल ब्लास्ट, धमाके बाद मची अफरा-तफरी, देखें तस्वीरें

सिलसिलेवार धमाके से दहल गई थी दिल्ली

दीपावली से ठीक दो दिन पहले 9 अक्टूबर, 2005 को दिल्ली में सिलसिलेवार तीन जगहों पर बम धमाके हुए थे। इस धमाके में 60 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। गौरतलब है कि यह बम ब्लास्ट सरोजनी नगर, पहाड़गंज और गोविंदपुरी में हुए थे।

पढ़ें- श्रीलंका सीरियल ब्लास्टः कोलंबो और मुंबई हमले में हैं ये बड़ी समानताएं

मैनचेस्टर में धमाका

23 मई, 2017 को ब्रिटेन के मैनचेस्टर एरिना में पॉप सिंगर आरियाना ग्रांडे के कार्यक्रम के दौरान बड़ा धमाका हुआ था। इस धमाके में 22 लोग मरे थे, जबकि 59 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस धमाके से पूरा ब्रिटेन हिल गया था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned