script11 साल की बच्ची के बाद झारखंड में भूख की वजह से रिक्शा चालक की हुई मौत! | Now 40 year rikshaw puller dies due to starvation in Jharkhand | Patrika News

11 साल की बच्ची के बाद झारखंड में भूख की वजह से रिक्शा चालक की हुई मौत!

Published: Oct 22, 2017 07:55:56 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

बताया जा रहा है कि 40 वर्षीय रिक्शा चालक के घर में कई दिनों से खाने के लिए अनाज नहीं था, जिस वजह से उसकी मौत हो गई।

man dies
धनबाद: झारखंड में भूख की वजह से 11 साल की बच्ची की मौत का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि राज्य में भूख की वजह से एक और मौत हो गई। ताजा मामला धनबाद का है, जहां कथित तौर पर समय से राशन न मिलने की वजह से एक रिक्शा चालक की मौत हो गई। इससे पहले झारखंड के सिमडेगा में एक 11 साल की बच्ची 8 दिन तक खाना न मिलने की वजह से मर गई थी। वहीं जब जांच की गई तो पता चला कि उसके परिवार का राशन कार्ड इस वजह से रद्द कर दिया गया था, क्योंकी उसने आधार से राशन कार्ड को लिंक नहीं कराया था।
मामले की जांच के दिए गए आदेश
वहीं धनबाद के झरिया इलाके में एक रिक्शा चालक की भूख से मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि 40 साल के बैजनाथ दास के घर में अनाज का एक दाना भी नहीं था, जिस वजह से उसकी मौत हो गई। दास की मौत की सूचना के बाद झारखंड प्रशासन ने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20 हजार रुपये का चेक पत्नी को सौंपा है। राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।
बच्ची को मां को निकाल दिया था गांव से
इससे पहले 28 सितंबर को 11 साल की बच्ची की मौत से राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की खूब किरकिरी हुई थी। राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ने ही इस मामले में जांच के आदेश दे दिए थे। वहीं बच्ची की मां कोयली देवी को उसके गांव से बाहर निकाल दिया गया है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो स्थानीय लोगों ने महिला पर गांव की बदनामी करने का आरोप लगाया है। वहीं डरी सहमी महिला ने बाद में पंचायत घर में आश्रय लिया है। हालांकि इस मामले में अभी आधिकारिक जांच चल रही है और तब तक कोयली देवी को पुलिस प्रॉटेक्शन में रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो