scriptBSNL का रिचार्ज करवाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, डाकघर में मिलेगी सुविधा, बिजली बिल भी होंगे जमा | Now BSNL will be able to recharge the post office | Patrika News

BSNL का रिचार्ज करवाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, डाकघर में मिलेगी सुविधा, बिजली बिल भी होंगे जमा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2020 04:55:47 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- आसपास डाकघर (Post Office) है तो वहीं पैसे जमा करने के बाद उसका रिचार्ज हो जाएगा- बाकायदा मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा (Postmaster General Haryana) ने भारत संचार निगम हरियाणा (Bharat Sanchar Nigam Haryana) से भी अनुबंध किया है- जिसके तहत हरियाणा के सभी डाकघरों के माध्यम से बीएसएनएल मोबाइल रीचार्ज (BSNL Mobile Recharge) की सुविधा प्रदान की जाएगी

BSNL का रिचार्ज करवाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, डाकघर में मिलेगी सुविधा, बिजली बिल भी होंगे जमा

BSNL का रिचार्ज करवाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, डाकघर में मिलेगी सुविधा, बिजली बिल भी होंगे जमा

नई दिल्ली. अगर आप बीएसएनल यूजर (BSNL user) हैं तो आपको मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके घर के आसपास डाकघर (Post Office) है तो वहीं पैसे जमा करने के बाद उसका रिचार्ज हो जाएगा। बाकायदा मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा (Postmaster General Haryana) ने भारत संचार निगम हरियाणा (Bharat Sanchar Nigam Haryana) से भी अनुबंध किया है। जिसके तहत हरियाणा के सभी डाकघरों के माध्यम से बीएसएनएल मोबाइल रीचार्ज (BSNL Mobile Recharge) की सुविधा प्रदान की जाएगी।
49 लाख यूजर को मिलेगा फायदा

डाक निदेशक निर्मल सिंह (Director of Posts Nirmal Singh) व अखिलेश कुमार सिंह (Akhilesh Kumar Singh) ने भारत संचार निगम हरियाणा (Bharat Sanchar Nigam Haryana) की ओर से अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। बीएसएनएल के 49 लाख मोबाइल यूजर को सीधे तौर पर इसका फायदा मिलेगा। ग्राहक नकद भुगतान के माध्यम से अपना बीएसएनएल मोबाइल रीचार्ज करा सकते हैं।
जारी की जाएगी रसीद

इसके लिए रसीद भी जारी की जाएगी। बता दें कि बीएसएनएल लैंडलाइन बिल जमा करने की सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। प्रथम चरण में अंबाला जीपीओ में यह सुविधा प्रदान की जाएगी जिसको जल्द ही हरियाणा परिमंडल के अंतर्गत सभी 2693 डाकघरों में उपलब्ध करा दिया जाएगा ।
बिजली का बिल भी होगा जमा

इस अलावा इस सुविधा के तहत 20 हजार रुपये तक के बिजली बिल डाकघर के माध्यम से नकद में जमा करने की सुविधा प्रदान की गयी है। ग्राहक से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। ग्राहक जैसे ही डाकघर में जाकर अपनी बिजली कनेक्शन खाता संख्या बताएगा, डाकघर कर्मचारी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के सर्वर से संबंधित बिल के सभी विवरण तुरंत ज्ञात कर लेगा। ग्राहक द्वारा बिल भुगतान करने पर भुगतान विवरण भी निगम के सर्वर पर तुरंत अपडेट कर दिये जाएंगे। ग्राहक को भुगतान रसीद भी जारी की जाएगी।
अभी तक बिजली बिल ऑनलाइन जमा करने के लिए बैंक खाता होना जरूरी था परंतु उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए डाक विभाग से अनुबंध किया है, जिसके तहत बिजली बिल डाकघर के माध्यम से नकद में जमा करने की सुविधा प्रदान की गयी है।
इन जगहों में उपलब्ध है सुविधा

अभी यह सुविधा अंबाला जीपीओ, सेक्टर 8 पंचकुला, कुरुक्षेत्र, करनाल, रोहतक, भिवानी, सोनीपत, हिसार, बल्लभगढ़, तौरु गुरुग्राम उप डाकघर में उपलब्ध है। शीघ्र ही 35 अन्य डाकघरों के माध्यम से ग्राहकों को कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधायें मिलनी शुरू हो जाएगी।
ये सेवाएं मिलेंगी

इस सर्विस के अंतर्गत जनता को डिजिटल सेवा पोर्टल जैसे पेन कार्ड, पासपोर्ट कार्ड, जीवन/मृत्यु प्रमाण पत्र, इलेक्शन से संबंधित जैसे वोटर आईडी कार्ड, लेबर सर्विस, पेंशन, एम्प्लोयमेंट सर्विस, ई-चालान, ई-स्टेम्प, ई-वाहन, टूर एंड ट्रैवल, फास्टटैग, शिक्षा संस्थान, बैंकिंग सेवा, बीमा सेवा, भारत बिल पेमेंट सिस्टम, इनकम टैक्स जैसे 73 सेवाएं प्रदान की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो