scriptअब हर शनिवार आप घूमने के लिए जा सकेंगे सुप्रीम कोर्ट, नहीं लगेगा कोई पैसा | Now every layman will be able to visit the Supreme Court on every Saturday | Patrika News

अब हर शनिवार आप घूमने के लिए जा सकेंगे सुप्रीम कोर्ट, नहीं लगेगा कोई पैसा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 01, 2018 09:56:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि हर शनिवार को आम जनता कोर्ट घूमने जा सकती है।

अब हर शनिवार आप घूमने के लिए जा सकेंगे सुप्रीम कोर्ट, नहीं लगेगा कोई पैसा

अब हर शनिवार घूमने के लिए जा सकेंगे सुप्रीम कोर्ट, नहीं लगेगा कोई पैसा

नई दिल्ली। अब से देश का हर नागरिक सर्वोच्च अदालत को करीब से देख सकता है। दरअसल चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि हर शनिवार को आम जनता कोर्ट घूमने जा सकती है। बता दें कि इस बाबत एक वेबसाइट बनाई गई है, जिसकी औपचारिक शुरुआत जस्टिस रंजन गोगोई ने की।

बेबसाइट पर कर सकते हैं बुकिंग

आपको बता दें कि वेबसाइट के जरिए आम नागिरक बुकिंग करा सकते हैं और फिर कोर्ट परिसर में घूम सकते हैं। लोगों को एक घंटे के लिए घूमने का समय मिलेगा। चीफ जस्टिस ने कहा कि इसकी शुरुआत इसी शनिवार से होगी और हर शनिवार सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक का गाइडेड टूर किया जा सकता है।

जजों की नियुक्ति में देरी पर SC ने दिल्ली HC को लगाई कड़ी फटकार, कहा- नहीं हो रहा है आपसे तो हमें बताएं

एक दिन में केवल 20 लोगों को मिलेगी इजाजत

बता दें कि आम नागरिकों को घूमने के लिए केवल शनिवार का ही दिन तय किया गया है। इसके पीछे की वजह बताई गई है कि इस दिन कोर्ट में सुनवाई नहीं होती है। बता दें कि टिकट की बुकिंग ऑनलाइन होगी और एक दिन में केवल 20 लोगों को ही घूमने की इजाजत मिलेगी। हालांकि कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट घूमने के लिए कोई फीस नहीं होगी। इस दौरान कोर्ट का दौरा करने वाले लोग जजों की लाइब्रेरी और कॉरिडोर में भी जा सकेंगे। घूमने जाने वाले लोग अपने साथ खाने-पीने की चीजे, गुटका, बैग साथ लेकर नहीं जा सकेंगे। इन सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावे मोबाइल और कैमरा भी अंदर साथ लेकर नहीं जा सकते साथ ही सुप्रीम कोर्ट के अंदर फोटोग्राफी की इजाजत भी नहीं होगी। बता दें कि यह पहला अवसर है जब आम नागरिकों के लिए देश की सर्वोच्च अदालत को घूमने जाने के उद्देश्य से खोला गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो