scriptट्रेन में अब आधे टिकट पर बच्चों को नहीं मिलेगी पूरी सीट | Now full tickets in train for 5 to 12 years old children | Patrika News

ट्रेन में अब आधे टिकट पर बच्चों को नहीं मिलेगी पूरी सीट

Published: Mar 28, 2016 12:03:00 am

अब ट्रेन में सफर करने वाले परिजनों को अपने 5 से 12 साल के बच्चों के लिए भी फुल टिकट लेना होगा।

half tickets in indian train

half tickets in indian train

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने हाफ टिकट के नियमों में बदलाव किया है। अब रेलवे ने आधा टिकट लेकर बच्चों को पूरी सीट देने की प्रक्रिया समाप्त कर दी है। इस नए सिस्टम के तहत ट्रेनों में अब बच्चों का भी फुल टिकट लगेगा। अब ट्रेन में सफर करने वाले परिजनों को अपने 5 से 12 साल के बच्चों के लिए भी फुल टिकट लेना होगा।

पहले चरण में आरक्षित श्रेणी के टिकटों में इसे लागू किया जा रहा है, जो 1 अप्रैल से रवाना होने वाली ट्रेनों में सफर करने वालों पर लगेगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अभी तक 5 से 12 साल तक के बच्चों का ट्रेनों में हाफ टिकट लगता था। ऐसे में रिजर्वेशन के दौरान काफी असुविधाएं उठानी पड़ती थीं। इसे दूर करने के लिए हाफ टिकट का सिस्टम खत्म कर दिया गया है।

अब रिजर्वेशन के दौरान बच्चों का भी फुल टिकट लगेगा, लेकिन अगर बच्चों को ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ एलॉट नहीं होता है तो उनका टिकट हाफ ही लगेगा। रेल बजट में इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। इसके अलावा जो लोग पहले टिकट बुक करा चुके हैं, उन्हें बढ़े हुए किराए के अनुसार पैसे देने होंगे भारतीय रेलवे के इस बड़े कदम से हर साल 2 करोड़ यात्रियों को कंफर्म सीट मिल पाएगी। रेलवे को इससे हर साल 525 करोड़ रुपए की कमाई भी होगी। रेलवे में अभी 5 से 12 साल के बच्चों का हाफ टिकट लगता है व उन्हें पूरी सीट मिलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो