scriptगुजरात के बाद झारखंड में गरीब सवर्णों को मिला 10 फीसदी आरक्षण, राज्य सरकार ने की घोषणा | Now Jharkhand government approves 10 percent reservation for economically weaker section of Upper Cast | Patrika News

गुजरात के बाद झारखंड में गरीब सवर्णों को मिला 10 फीसदी आरक्षण, राज्य सरकार ने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2019 12:18:29 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला गुजरात सबसे पहले राज्य बना है।

Narendra Modi and Raghubar Das

Narendra Modi and Raghubar Das

रांची। गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण की मंजूरी देने वाले केंद्र सरकार के फैसले को झारखंड सरकार ने भी लागू कर दिया है। झारखंड में भी राज्य सरकार ने सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद शैक्षणिक संस्थाओं और सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

 

https://twitter.com/ANI/status/1085143253253611521?ref_src=twsrc%5Etfw
गुजरात में सबसे पहले लागू हुआ सवर्ण आरक्षण

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के इस फैसले को लागू करने वाला झारखंड दूसरा राज्य बन गया है। इससे पहले गुजरात सरकार आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थाओं में 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा कर चुकी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी मिलने के बाद अब सवर्ण आरक्षण को लागू करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है। हैरानी वाली बात ये है कि अभी तक गैर भाजपा शासित किसी भी राज्य ने सवर्ण आरक्षण को लागू नहीं किया है।
मोदी सरकार ने किया था प्रस्ताव पास

वहीं माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में अन्य बीजेपी शासित राज्यों में भी गरीब सवर्णों को मिलने वाले 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दी जा सकती है। आपको बता दें कि 7 जनवरी को मोदी सरकार ने सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। इसके बाद इस प्रस्ताव को लोकसभा में पेश किया गया, जहां इसे एक ही दिन में पास करा लिया गया। इसके अगले ही दिन राज्यसभा और उसके बाद राष्ट्रपति ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो