scriptअब फॉर्म के जरिए भी पैन से लिंक होगा आधार कार्ड | Now there will be a aadhar card link from PAN card through a paper form | Patrika News

अब फॉर्म के जरिए भी पैन से लिंक होगा आधार कार्ड

Published: Jul 01, 2017 07:31:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

आयकर विभाग ने लोगों को हो रही मुश्किलों को देखते हुए पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए नई व्यवस्था शनिवार को शुरू की।

aadhar

aadhar

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने लोगों को हो रही मुश्किलों को देखते हुए पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए नई व्यवस्था शनिवार को शुरू की। इसके तहत एक फॉर्म भरकर जमा करने से भी आपके पैन कार्ड में आधार कार्ड लिंक हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक फॉर्म में आवेदक को पैन संख्या, आधार संख्या, नाम जैसी महत्वपूर्ण चीजें लिखनी होगी। अब तक ऑनलाइन और एसएमएस के द्वारा ही यह व्यवस्था उपलब्ध थी। इस दौरान एक बात का ध्यान रखना होगा कि जो आधार नंबर फॉर्म में दिया गया हो, उसे किसी अन्य पैन कार्ड के साथ नहीं जोड़ा गया हो। इसके साथ यह भी सुनिश्चित करना होगा कि फॉर्म में जिस व्यक्ति के पैन का उल्लेख किया गया है, उस व्यक्ति को कोई और पैन कार्ड नहीं आवंटित किया गया हो।

यह भी पढ़ें: जीएसटी का पहला असर: मारुति ने कारों के दाम 1 से 3 फीसदी घटाए

एक जुलाई से पैन से आधार कार्ड लिंक करना हुआ जरूरी
जीएसटी लागू होने के साथ ही देशभर में एक जुलाई से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। जानकारी के मुताबिक देश में 25 करोड़ लोगों को पैन कार्ड और 115 करोड़ लोगों को आधार कार्ड आवंटित किया जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो