script1 अप्रैल से NPR की प्रक्रिया शुरू, सबसे पहले राष्ट्रपति कोविंद का होगा नामांकन | NPR process begins from April 1 President will be the first nomination | Patrika News

1 अप्रैल से NPR की प्रक्रिया शुरू, सबसे पहले राष्ट्रपति कोविंद का होगा नामांकन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2020 12:01:41 pm

Submitted by:

Shivani Singh

NPR में नामंकन की प्रक्रिया सबसे पहले राष्ट्रपति कोविंद का नाम शामिल करने की तैयारी
जिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त कार्यालय का इरादा इसे और बड़ा बनाना

kovind

नई दिल्ली। एक अप्रैल से राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को लेकर देश में कार्य शुरू हो जाएगा। एनपीआर के तहत सबसे पहले देश के पहले नागरिक के तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नामांकन किया जाएगा। उसी दिन राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी इस सूची में शामिल करने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने 2 खूंखार बदमाश को किया ढेर, ओखला मंडी इलाके में हुई मुठभेड़

एक ओर जहां NPR में नामंकन की प्रक्रिया सबसे पहले राष्ट्रपति से शुरू की जा रही है। वहीं रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त कार्यालय का इरादा इसे और बड़ा बनाने का है।

यही वजह है कि गणना के लिए NPR टीम उसी दिन उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवास जाएगी। बता दें कि तीनों के आवास एनडीएमसी के क्षेत्र में आते हैं।

यह भी पढ़ें

दिल्ली: चलती मेट्रो में युवती से अश्लीलता करने वाला इंजीनियर गिरफ्तार

नामांकन के लिए भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय ( ORGI) ने उनसे सुविधाजनक समय की मांग करने वाले पत्र भेजे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि ORGI की पूरी कोशिश है कि उपलब्धता के अनुसार वह NPR नामांकन के पहले दिन देश के तीन शीर्ष प्राधिकारियों को कवर कर लेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो