scriptराजस्व विभाग ने की घोटाले के आरोपी जिगनेश की मदद-महर्षि | NSEL Scam accused jignesh shah helped by revenue department: rajiv mehrishi | Patrika News

राजस्व विभाग ने की घोटाले के आरोपी जिगनेश की मदद-महर्षि

Published: Oct 15, 2015 12:18:00 pm

वित्त सचिव के रूप में अपना पदभार छोड़ने के सिर्फ चार दिन पहले राजीव महर्षि ने इस संबंध में वित्त मंत्री अरूण जेटली को एक नोट लिखा था।

rajiv meharshi

rajiv meharshi

नई दिल्ली। नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड घोटाले के आरोपी जिगनेश शाह की राजस्व विभाग द्वारा मदद करने का खुलासा हुआ है। वित्त सचिव के रूप में अपना पदभार छोड़ने के सिर्फ चार दिन पहले राजीव महर्षि ने इस संबंध में वित्त मंत्री अरूण जेटली को एक नोट लिखा था। इसमें कहा था कि राजस्व विभाग ने नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड के घोटाले मामले में निवेशकों की कीमत पर जिगनेश शाह की मदद के लिए “खुल्लम-खुल्ला प्रयास” किया था। राजीव महर्षि अब केन्द्रीय गृह सचिव हैं।



जिगनेश शाह के खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा ने मामला दर्ज कराया हुआ है। उन्होंने कहा है कि राजस्व विभाग सरकार के खिलाफ जाकर शाह के “बचाव” में आया। सरकार ने नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड (एनएसईएल) के फाइनेंसियल टेक्नोलॉजीज इंडिया लिमिटेड (एफटीआईएल) में विलय के खिलाफ कम्पनी मामलों के विभाग को सलाह दी थी। उल्लेखनीय है कि एफटीआईएल समूह की इकाई नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड में पिछले साल भुगतान संकट उत्पन्न हो गया था और आर्थिक अपराध शाखा ने शाह को गिरफ्तार किया था।



एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार लगभग एक साल पहले 21 अक्टूबर 2014 को कम्पनी मामलों के मंत्रालय ने प्रभावशाली तरीक से एनएसईएल और एफटीआईएल के विलय का प्रस्ताव किया था ताकि निवेशकों को करोड़ों रूपए के नुकसान से बचाया जा सके। महर्षि ने 26 अगस्त 2015 के अपने नोट में कम्पनी मामलों के विभाग को विलय के खिलाफ सलाह दी थी और इसे राजस्व विभाग को भी अग्रसारित किया था। उस नोट को तत्कालीन राजस्व सचिव शशिकांत दास ने यह कहते हुए संस्तुति प्रदान कर दी कि प्रवर्तन निदेशालय इस विचार का है कि विलय से जिगनेश शाह को मदद मिलेगी। यह मामला अभी बम्बई हाईकोर्ट में चल रहा है।

अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भीयहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो