ऑड-इवन: दिल्ली में इन 21 जगहों पर मिलेंगे CNG गाड़ियों के स्टीकर

दिल्ली में 13 नवंबर से 17 नवंबर तक लागू रहेगा ऑड-इवेन फॉर्मूला, सीएनजी वाहनों को मिलेगी छूट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले 3 दिनों से जारी धुंध और प्रदूषण के कहर को देखते हुए आखिर सरकार और प्रशासन की नींद टूट गई है। गुरुवार को पॉल्यूशन के खतरनाक लेवल से बचने के लिए दिल्ली सरकार ने कई अहम कदम उठाए। इसमें सबसे अहम है ऑड-इवेन फॉर्मूल, जो कि 13 नवंबर से लागू होगा। दिल्ली में ऑड-इवेन फॉर्मूला 13 नवंबर से 17 नवंबर तक चलेगा।

आज दोपहर 2 बजे से मिलने शुरु होंगे स्टीकर
इस दौरान दिल्ली सरकार ने फॉर्मूले के तहत सीएनजी वाहनों को छूट दी है। उन्हें करना बस ये होगा कि सीएनजी स्टीकर अपनी गाड़ी पर लगाना होगा, जो दिल्ली में 21 जगहों पर मिलेंगे। ये स्टीकर शुक्रवार से मिलने शुरु होंगे। गुरुवार को दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार दोपहर दो बजे से दिल्ली के आईजीएल पंपों पर ये स्टीकर मिलेंगे। बुधवार को हुई दिल्ली सरकार की कैबिनेट मीटिंग में करीब 1.5 लाख स्टीकर तैयार करने के निर्देश पहले ही दे दिए गए थे।

यहां मिलेंगे सीएनजी स्टीकर
दिल्ली में जिन 21 जगहों पर सीएनजी स्टीकर मिलेंगे उनमें सराय काले खां, सीजीओ, नरेला मार्ग, धीरपुर, रोहणी, शकूरपुर, जेलरोड, जनकपुरी डिस्ट्रिक सेंटर, द्वाराका सेक्टर 20, द्वारके सेक्टर 13, नेल्शन मंडेगा, आरके पुरम सेक्टर 10, सीआरआरआई, सरिता विहार, उद्यान मार्ग, सीलमपुर, नंदनगरी, सीबीडी शाहदरा, विवेक विहार, पीपीजी मेगा, मयूर विहार के स्टेशन शामिल हैं।

2000 रुपए का है जुर्माना
आपको बता दें कि इस बार ऑड-इवेन के फॉर्मूले में बस चालान का बदलाव किया गया है। सबसे पहले लागू किए गए इस फॉर्मूले के दौरान नियम तोड़ने पर 5000 रुपए का जुर्माना था, लेकिन इस बार या राशि 2000 रुपए है। सीएनजी गाड़ियों के अलावा महिलाओं को ड्राइविंग में छूट मिलेगी। इसके अलावा किसी मंत्री या नेता को भी इस फॉर्मूले के तहत छूट नहीं मिलेगी।

दिल्ली सरकार के अलावा एनजीटी ने भी प्रदूषण के बढ़ते खतरनाक स्तर को देखते हुए दिल्ली में किसी भी तरह के निर्माण पर रोक लगा दी है। साथ ही भारी ट्रक, मालवाहक ट्रकों की दिल्ली में एंट्री पर रोक लगा दी है।

Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned