ओडिशा सीएम पटनायक ने किया 41 सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन, खर्च होंगे 10 हजार करोड़

ओडिशा सीएम पटनायक ने किया 41 सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन, खर्च होंगे 10 हजार करोड़

pritesh gupta | Publish: Sep, 08 2018 10:35:26 PM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 10:35:27 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

इन परियोजनाओं से कई जिलों में सिंचाई की सुविधा और सुलभ हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि परियोजना का नाम एक सामाजिक कार्यकर्ता के नाम पर रखा गया है।

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यममंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को 41 पार्वती गिरि मेगा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया। इस योजना के तहत सिंचाई परियोजनाओं पर सरकार ने अगले पांच सालों में 10 हजार करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है। इन परियोजनाओं से कई जिलों में सिंचाई की सुविधा और सुलभ हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि परियोजना का नाम एक सामाजिक कार्यकर्ता के नाम पर रखा गया है।

यह भी पढ़ेंः सोशल मीडिया पर उड़ रहा अमरीकी राष्ट्रपति का मजाक, ट्रंप की जगह लगी है पेंगुइन की तस्वीर

...इन जिलों को मिलेगा फायदा

इन 41 परियोजनाओं ने नौ जिलों की अतिरिक्त 50 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी, जिसमें गजपति, कालाहांडी, नबरंगपुर, बारगढ़, सोनपुर, बालांगीर, झारसुगुडा, संबलपुर और बौध शामिल हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य साल 2019 तक अतिरिक्त 10 लाख हेक्टेयर भूमि तक सिंचाई के साधन पहुंचाना है।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी से मिले नेपाल के पूर्व पीएम प्रचंड, भारत-नेपाल के संबंधों पर हुई चर्चा

विपक्ष के नेता ने उठाई यह मांग

उन्होंने आगे कहा कि सरकार अगले पांच सालों में इस परियोजना में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा जमीन को इसके दायरे में लाया जा सके। विपक्ष के नेता नरसिंह मिश्रा ने मुख्यमंत्री से गुजारिश की कि वह बोलांगीर की ज्यादा से ज्यादा खेती वाली जमीनों को इस परियोजना के दायरे में लाएं।

VIDEO: बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक में पीएम मोदी सहित इन दिग्गज नेताओं का लगा जमावड़ा

सामाजिक कार्यकर्ता के नाम पर बनी योजना

इस परियोजना की योजना वित्त वर्ष 2011-12 में बनाई गई थी और इसका नाम सामाजिक कार्यकर्ता पार्वती गिरि के नाम पर रखा गया है। इस परियोजना से अभी तक सात लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई सुविधा मिली है।

यह भी पढ़ेंः सरकार बनने के महीने भीतर ही पाक में राजनीतिक उथल-पुथल, दूसरे अर्थशास्त्री का इस्तीफा

Ad Block is Banned