scriptओडिशा: अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए 9000 करोड़ रुपए के प्रस्तावों की मंजूरी | Odisha govt clears proposals 9,000 crore to revive economy | Patrika News

ओडिशा: अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए 9000 करोड़ रुपए के प्रस्तावों की मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2020 11:46:11 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कारण बिगड़ी अर्थव्यवस्था
अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ओडिशा सरकार ( Odisha Government ) का बड़ा फैसला
9000 करोड़ रुपए के प्रस्तावों की मंजूरी

naveen patnaik
नई दिल्ली। पूरी दुनिया में इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चपेट में है। भारत ( Coronavirus in india ) में भी इस वायरस का आंतक लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में 14 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में है, जबकि पांच सौ से ज्यादा की मौत हो चुकी है। इस महामारी से लड़ने के लिए देश में तीन मई तक के लिए लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 ) लागू है।
वहीं, इस आपदा के कारण तकरीबन पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। भारत भी इस परेशानी से जूझ रहा है। इसी बीच ओडिशा सरकार ( Odisha Government ) ने राज्य की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने राज्य में नौ हजार करोड़ रुपए के प्रस्तावों की मंजूरी दी है।
कोरोना वायरस के कारण देश के साथ-साथ राज्यों की भी अर्थव्यवस्था काफी बिगड़ गई है। इसी कड़ी में एक कदम आगे लगते हुए ओडिशा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य की लगातार बिगड़ती अर्थव्यवस्था को दोबार सही करने के लिए नवीन पटनायक की सरकार ने सबसे पहले और सबसे बड़ा फैसला लिया है।
सरकार ने 9100 करोड़ के छह प्रस्तावों की मंजूरी दे दी है। सरकार का कहना है कि इस राशि के जरिए राज्य की अर्थव्यवस्था एक बार फिर पटरी पर लौटेगी। साथ ही 6500 लोगों को इस योजना के तहत रोजगार भी मिलेगा।
गौरतलब है कि सोमवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में आयोजित एचएलसीए ( HLCA ) ने छह निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी। साथ ही 6525 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान भी किए जाएंगे। यहां आपको बता दें कि 8,850 करोड़ रुपए से अधिक दो निवेश योजनाओं के लिए प्रतिबद्ध थे, जबकि चार अन्य छोटी निवेश योजनाओं की भी घोषणा की गई थी।
विदित हो कि ओडिशा पहले से ही आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। ऐसे में कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण राज्य की अर्थव्यवस्ता पूरी तरह खराब हो गई है। लिहाजा, सरकार ने इसे पटरी पर लाने के लिए यह बड़ा कदम उठाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो