script

केरल: इस साल राज्य में नहीं मनेगा ओणम उत्सव, बारिश और बाढ़ ने मचा रखी है तबाही

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2018 07:55:34 pm

Submitted by:

Prashant Jha

केरल में बारिश और बाढ़ से अभी तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 94 साल के इतिहास में इतनी बारिश कभी नहीं हुई और न ही इतने बड़े पैमाने पर कभी वहां के लोगों को जलप्रलय का सामना करना पड़ा।

kerla government

केरल: इस साल राज्य में नहीं मनेगा ओणम उत्सव, बारिश और बाढ़ ने मचा रखी है तबाही

तिरुवनंतपुरम: इस साल केरल में ओणम त्योहार नहीं मनाया जाएगा। भारी बारिश और बाढ़ के चलते सूबे में उत्सव नहीं मनाया जाएगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने राज्य में बारिश और बाढ़ के कारण सदी के सबसे बुरे हालात के मद्देनजर मंगलवार को इस साल के ओणम उत्सव को रद्द करने की घोषणा की। शस्योत्सव राज्य भर में मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है। केरल सरकार ने राज्य भर में सांस्कृतिक समारोह आयोजित करने के लिए दी जानी वाली 30 करोड़ रुपए की राशि को मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में देने का फैसला किया है। सप्ताह भर चलने वाले यह त्याहोर अगस्त माह में मनाया जाता है। इस बार 25 अगस्त को थिरु ओणम त्योहार पड़ रहा है। उन्होंने कहा, “हमारे राज्य को अबतक की सबसे बड़ी आपदा का सामना करना पड़ रहा है। कुल 444 गांव इससे प्रभावित हुए हैं।”

मंत्रिमंडलीय उपसमिति के गठन

विजयन ने कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया को बताया, “ओणम के लिए दिए जाने पैसे राहत के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। हम हमारे प्रयासों में सभी की मदद चाह रहे हैं।”विजयन ने कहा कि कैबिनेट ने राहत और पुनर्वास कार्यक्रम को शीघ्र लागू करने के लिए एक मंत्रिमंडलीय उपसमिति के गठन का फैसला किया है। उन्होंने कहा, “तीन से 15 सितंबर तक विशेष अदालतें स्थापित की जाएंगी, ताकि जिन लोगों ने अपने मूल्यवान दस्तावेज खोए हैं, उन्हें मुफ्त में उनकी प्रतियां दी जा सकें।” विजयन ने कहा, “हमने राज्यस्तर की बैंकर समितियों से यह भी देखने को कहा कि कब मुआवजा राशि हस्तांतरित की गई। साथ ही उसके ऊपर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए।”

बारिश के चलते कई लोगों की मौत

केरल में बारिश और बाढ़ से अभी तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 94 साल के इतिहास में इतनी बारिश कभी नहीं हुई और न ही इतने बड़े पैमाने पर कभी वहां के लोगों को जलप्रलय का सामना करना पड़ा। सही मायने में कहा जाए तो लगातार भीषण बारिश से केरल में प्रलय की स्थिति है। 20 हजार से अधिक मकान और 10 हजार किलोमीटर से ज्‍यादा की सड़के बर्बाद हो गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो